BLO पूरी सर्तकता और सावधानी के साथ करें अपना कार्य | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस श्री आशीष तिवारी ने बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ की अहम भूमिका है। सभी बीएलओ इस कार्य को पूरी सर्तकता एवं सावधानी के साथ करें। 

अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री तिवारी ने आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोलारस में तहसील कोलारस के लिए नियुक्त बीएलओ की बैठक में फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद उपस्थित थे। 

अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री तिवारी ने BLO द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि यह कार्य आयोग द्वारा निर्धारित समय-सीमा के अंदर करना है। अत: सभी बीएलओ मतदाता सूची में नाम जोडऩे वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मतदाता एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो, भारत का नागरिक हो और वह जहां नाम जुड़वाना चाहता है, वहां निवास करता हो। उन्होंने बताया कि ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है, उसकी जानकारी परिवार के सदस्यों एवं पड़ोस में रहने वाले लोगों से लेकर नाम काटने की कार्यवाही करे। इसी प्रकार स्थाई रूप से निवास न करने वाले लोगों की जानकारी लेकर सत्यापन कर नाम निरस्त करें। 


उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देशित किया कि वे निर्धारित मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर नाम जोडऩे एवं काटने की कार्यवाही करें। साथ ही संबंधित मतदान केन्द्र के गांव में घर-घर जाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की जानकारी दें। उन्होंने मतदाता सूची में महिला मतदाताओं के नाम जोडऩे हेतु विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची बनाने में बेहतर कार्य करने वाले बीएलओ को भी पुरस्कृत किया जाएगा। 


उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद ने कहा कि मतदान कराने में मतदाता सूची अहम दस्तावेज होता है, अत: सभी बीएलओ मतदाता में नाम काटने एवं जोडऩे के कार्य के दौरान विशेष सर्तकता बरतें। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में जिस व्यक्ति का भी नाम काटा जाए, उसको उसकी सूचना अवश्य दें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का आयोग द्वारा गठित दल द्वारा भी निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस विभिन्न स्तरों पर आयोजन किया जाएगा। इस दिन नए मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र भी प्रदाय किए जाएगें। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया