छर्च में जनसमस्या निवारण शिविर, 15 ​दिन के अंदर अधिकारी करें आवेदनों का निराकरण: कलेक्टर अनुग्रह पी | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। जनसामान्य की समस्याओं का निराकरण हेतु जनपद पंचायत पोहरी के ग्राम पंचायत छर्च में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। शिविर में उपस्थित जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं से 86 आवेदन पत्रों का निराकरण किया गया। ऐसे आवेदन पत्र जिनका निराकरण शिविर में संभव नहीं था, उनके निराकरण हेतु 15 दिवस की समय-सीमा दी गई।

शिविर में अपर कलेक्टर अशोक कुमार चौहान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, अनुविभागीय दण्डाधिकारी मुकेश सिंह, जनपद पंचायत पोहरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल तिवारी सहित जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने शिविर में उपस्थित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे आवेदन पत्र जिनका निराकरण शिविर में संभव नहीं है, उन आवेदन पत्रों का 15 दिवस के अंदर निराकरण करना सुनिश्चित करें। शिविर के पूर्व कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों का अवलोकन किया। शिविर में छर्च निवासी दिव्यांग रामकिशन कोमल को 300 रूपए की पेंशन एवं राय सिंह दोबरिया कुशवाह को 300 रूपए की पेंशन राशि का स्वीकृति पत्र प्रदाय किया। 

कलेक्टर ने शिविर में आए प्रत्येक ग्रामीण की समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ सुनते हुए अधिकारियों को उनके निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सहरिया जनजाति परिवार की महिला मुखिया जिन्हें पोषण आहार हेतु राशि प्राप्त नहीं हो रही है, उन प्रकरणों में परीक्षण कर 1 हजार रूपए की राशि प्रदाय करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने बीपीएल सूची में नाम काटने के प्राप्त आवेदनों के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आवेदनों का परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करें। 

श्रीमती अनुग्रह पी ने दिव्यांगों को प्रमाण-पत्र प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी न आए, इसके लिए क्लस्टर स्तर पर दिव्यांग परीक्षण शिविर आयोजित करने के जिला स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे ग्रामीण जो अपना आधारकार्ड किसी कारण से नहीं बनवा सके है, उनके आधारकार्ड बनाए जाने हेतु पोहरी में स्थित लोक सेवा केन्द्र पर आधारकार्ड बनाए जाने के भी निर्देश दिए। ग्रामीणों ने शिविर में कलेक्टर को अवगत कराया कि छर्च में स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भवन निर्मित हो चुका है।

लेकिन चिकित्सकों की व्यवस्था नहीं हुई है। इसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने जिला स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आस-पास की स्वास्थ्य संस्थाओं से उक्त केन्द्र पर चिकित्सकों आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिससे स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। 

शिविर में की निःशुल्क आवेदन लिखने की व्यवस्था

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने छर्च में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों को अपनी समस्याओं को रखने में किसी प्रकार की परेशानी हो, इसके लिए कलेक्टर द्वारा शिविर में आवेदकों की समस्याओं से संबधित आवेदन पत्र लिखने हेतु निःशुल्क काउंटर की व्यवस्था कराई गई। इस व्यवस्था से आवेदकों द्वारा अपनी समस्याओं से संबंधित निःशुल्क आवेदन पत्र लिखवाकर निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को दिए। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया