इन 14 बिन्दुओं से होगा गरीब परिवार का आंकलन,तभी मिलेगा उज्जवला योजना का लाभ | Shivpuri News

शिवपुरी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना जिसका लाभी 2016 से एससी एसटी वर्ग को दिया जा रहा था इस योजना का विस्तार करते हुए अब इस योजना का लाभ सभी वर्ग के हितग्राहियों को मिल सकेगा। इसमें गरीब परिवार की स्थिति को जानने के लिए सरकार द्वारा 14 बिन्दु तय किए गए है जिसके आधार पर किसी भी वर्ग के गरीब परिवार का चयन किया जा सकेगा और उस घर की महिला के नाम से नि:शुल्क उज्जवला कनेक्शन मिल सकेगा। 

इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यार्थी संबंधित गैस एजेंसियों पर विस्तृत जानकारी के लिए संपर्क कर पंजीयन फार्म प्राप्त कर सकते है। उक्त जानकारी दी उज्जवला योजना की जिला शिवपुरी कोर्डिनेटर कुं.अर्चना माहौर ने जो स्थानीय मेहता गैस एजेंसी पर अनौपचारिक चर्चा में उज्जवला योजना के विस्तार को लेकर मीडिया को जानकारी दे रही थी। इस अवसर पर उन्होंने 14 बिन्दुओं का वह पत्रक भी दिया जिसके आधार पर सरकार गरीब व्यक्ति की पहचान कर उस परिवार को इस योजना से लाभान्वित करेगी।

अब तक 6 करोड़ वर्ष 2020 तक होंगें 8 करोड़ हितग्राही
डिस्ट्रीब्यूटर मैनेजर सेल्स व जिला कोर्डिनेटर उज्जवला योजना कुं.अर्चना माहौर ने बताया कि अब तक भारत भर के करीब 6 करोड़ लोग अगस्त 2018 तक उज्जवला योजना से जुड़ चुके है और आगामी वर्ष 2020 तक करीब 8 करोड़ हितग्राही जोडऩे का लक्ष्य है जो संभवत: 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। शिवपुरी जिले के बारे में उज्जवला कनेक्शन की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 1 लाख 50 हजार 347 हितग्रहियों को कनेक्शन दिया जा चुका है जिसमें हितग्राही एच.पी., बी.पी. आई.ओ.सी. से जुड़े है जबकि अभी भी जिले में 1 लाख 24 हजार 570 कनेक्शन और दिए जाने है।

इन 14 बिन्दुओं से होगा गरीब परिवार का आंकलन
उज्जवला योजना में सभी वर्ग के हितग्राहियों को जोडऩे की पहल संबंधी जानकारी देते हुए कुं.अर्चना माहौर ने बताया कि इस योजना में जुडऩे के लिए गरीब परिवार की महिलाओं को 14 बिन्दुओं की जानकारी दिया जाना है जिसमें परिवार के पास मोटरसाईकिल, मशीनीकृत 3-4 व्हीलर कृषि उपकरण, किसान क्रेडिट कार्ड के साथ क्रेडिट सीमा 50 हजार से अधिक, घरेलू सदस्य सरकारी कर्मचारी, सरकार के साथ पंजीकृत गैर-कृषि उद्यमों वाले परिवार, घर के किसी भी सदस्य की कमाई 10 हजार प्रतिमाह से अधिक, आयकर का भुगतान करना, पेशेवर कर चुकाना, पक्की दीवारों और छत के साथ 3 या अधिक कमरे, एक रेफ्रिजरेटर का मालिक हैं, लैंडलाईन फोन के मालिक हैं, 1 सिंचाई उपकरणों के साथ 2.5 एकड़ से अधिक सिंचाई भूमि का मालिक है, कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ कम से कम 7.5 एकड़ भूमि या उससे अधिक के मालिक हों। ऐसे में इन सभी 14 बिन्दुओं का अवलोकन कर ही गरीब परिवार को उज्जवला योजना से जोड़ा जाएगा। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics