पीएम फसल बीमा योजना की कार्यशाला सम्पनन,चंद पैसो में कराए लाखो का बीमा | Shivpuri News

शिवपुरी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की कार्यशाला आज मुरारी में एचडीएफसी बैंक कंपनी  शिवपुरी तहसील के डिस्टिक इंचार्ज सुशील तिवारी द्वारा रखी गई इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में कृषि विभाग के अधिकारी एन .पी. कुशवाह सौरव शर्मा आशीष सेन ओर सभी किसान भाई उपस्थित हुए। 

इस कार्यशाला में सौरभ शर्मा ने सभी किसान भाइयों को समझाया कि रवि की फसलों में पिछले साल करीबन 40000 हजार किसानों ने  बीमा कराया और इस बीमा का लाभ लिया ओर आप भी फसल बीमा का लाभ ले अभी सभी किसानों ने रवि मौसम में  गेहूं ,चना ,सरसों की बोनी शुरू कर दी है जिससे सभी किसानों को कभी फसल अगर नष्ट भी होती है तो बीमा कंपनी आपको मुआवजा भी देगी। 

सभी किसानों को बीमा कराना है तो अपने दस्तावेज भू अधिकार पुस्तिका, बुवाई प्रमाण पत्र पटवारी द्वारा , पहचान पत्र आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक की प्रतिलिपि लाए और जिस किसानों कि बैंक खाते हैं उस में जमा कराएं फसल बीमा योजना का लक्ष्य किसान बंधुओं को बीमा संरक्षण प्रदान करना ताकि प्राकृतिक आपदाओं कीट और बीमारियों के हमले के कारण किसी अधिसूचित फसल की विफलता की दशा में उन्हें आर्थिक सहयोग मिल सके  इसलिए किसानों के लिए यह बीमा कंपनी सभी किसानों का बीमा करना चाहती हैं।

एचडीएफसी बैंक बी.सी.सी आशीष सेन ने सभी किसानों को बताया कि रवि फसल की लास्ट डेट 15 जनवरी है जिसमें गेहूं की रेट 92 रुपए बीघा ,चना की ₹42 बीघा , सरसों की 71.40 रुपए बीघा की राशि है अगर किसी भी किसानों को योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो बैंक का टोल फ्री नंबर 18002660700 हैं यह कार्यशाला चाय नाश्ता के साथ संपन्न की गई।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया