Ad Code

शहर से होकर गुजरेगी फोरलाईन, 8 मीटर चोडी होंगी सडक, दोनों और टूंटेंगी दूकाने | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। शहर में अतिक्रमण का अब पूरी तरह से खात्मा हो जाएगा। शहर के मध्य से गुजरे हाईवे किनारें बर्षो से जमें बैठे अतिक्रमण कारीयों को अब खदेडा जाएगा। शहर के बीच से होकर निकला राष्ट्रीय राजमार्ग -3 अब दो लेन की जगह फोरलेन बनने जा रहा है। वर्तमान में 14 मीटर चौड़ी सड़क फोरलेन बनने से 22 मीटर चौड़ी हो जाएगी। यानी आठ मीटर चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। 

मेडिकल कॉलेज से ग्वालियर बायपास चौराहा होते हुए कमलागंज, माधव चौक, गुरुद्वारा चौक, झांसी तिराहा से गुना नाके तक कुल 6.50 किमी सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा। सड़क की चौड़ाई बढ़ने से सबसे पहले पुलिस सहायता केंद्र चपेट में आ रहा है। इसी के साथ कमलागंज से लेकर झांसी तिराहा तक कई दुकानें टूटेंगी और कुछ दुकानों के आगे टीनशेड आदि तोड़े जाएंगे। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री (ईई) ओमहरी शर्मा का कहना है कि आचार संहिता से पूर्व ही टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी। अब सिर्फ ठेकेदार से एग्रीमेंट रह गया था जिसकी खानापूर्ति सोमवार को करने जा रहे हैं। 

ईई शर्मा का कहना है कि फोरलेन सड़क के दायरे में जो अतिक्रमण आ रहे हैं, लोग उन्हें पहले ही तोड़ लें। उसके बाद प्रशासन की मदद से संबंधित अतिक्रमण तोड़कर सड़क का निर्माण कराएंगे। बता दें कि फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान ठंडी सड़क के पास बड़ा पुल और दो अन्य पुलों की चौड़ाई बढ़ाकर बनाया जाएगा। फोरलेन सड़क बनने से शहर की सूरत बदल जाएगी। ट्रैफिक की समस्या से भी लोगों को राहत मिलेगी। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो इसी महीने ठेकेदार फोरलेन सड़क का काम चालू कर सकता है। 

PWD ईई बोले- ठेकेदार को बुलाकर आज करेंगे एग्रीमेंट, अतिक्रमण खुद ही तोड़ लें लोग 

शहर में 13.543 किमी सड़क का सोमवार को भले ही एग्रीमेंट हो रहा है, लेकिन सड़क का काम नया फोरलेन बायपास चालू होने के बाद ही शुरू हो पाएगा। फोरलेन बायपास तैयार होने के बाद भी एनएचएआई चालू नहीं कर पा रही है। जिससे शहर के पुराने बायपास से ही सारा हैवी ट्रैफिक गुजर रहा है। हैवी ट्रैफिक की वजह से सड़क बनाने में असुविधा होगी। साथ ही नया फोरलेन बायपास चालू होते ही शहर से गुजरा पुराना एनएच-3 स्वत: ही पीडब्ल्यूडी के हैंडओवर हो जाएगा। 

इनका कहना है
शहर में फोरलेन सड़क का टेंडर दो महीने पूर्व ही पास हो गया था। ठेकेदार को बुलाकर सोमवार को एग्रीमेंट कर रहे हैं। पुलिस सहायता केंद्र सहित अन्य अतिक्रमण टूटना है, लोगों से आग्रह है कि शहर की चौड़ी सड़क के लिए अपने अतिक्रमण स्वत: ही तोड़ लें। निर्माण के दौरान जो अतिक्रमण सामने आएंगे, उन्हें हमें तोड़ना पड़ेगा। इसके बाद एनएचएआई से फोरलेन बायपास चालू के लिए बातचीत करेंगे। 
ओमहरी शर्मा
कार्यपालन यंत्री, पीडब्ल्यूडी शिवपुरी 


ग्वालियर-शिवपुरी फोरलेन प्रोजेक्ट में देरी हुई है। नया फोरलेन बायपास लगभग बनकर तैयार है। कंपनी कुछ काम करा रही है, जिसे जल्द पूरा कराकर बायपास चालू करवा रहे हैं। जिससे हैवी ट्रैफिक नए फोरलेन बायपास से ही गुजर सकेगा।
राजेश कुमार गुप्ता
प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई शिवपुरी