जिले में 55 हजार छात्र अपडेट नही, नही मिला सरकारी योजनाओ का लाभ, DEO-DPC पर होगी कार्रवाई | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। जिले के शिक्षा विभाग में आपसी खीचतान का दौर चल रहा है, डीपीसी आॅफिस पूरा राजनीतिक आखडा बना हुआ हैं तो वही डीईओ आॅफिस प्रभारी के भरोसे चल रहा है। इस कारण विभाग के जरूरी काम नही हो पा रहे हैं। ऐसे में भोपाल से खबर आ रही है,कि जिले के 55  हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओ की आईडी अपडेड नही है, इस कारण उन्है सरकारी योजना के लाभ  पर तलवार लटकी हैं। राजधानी से आदेश आया है कि अगर समय में इन छात्र-छात्रओ को अपडेट नही किय तो जिला जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी पर कार्रवाई की जाऐगी।
 
जानकारी के मुताबिक जिले में 3 लाख 62 हजार 902 छात्र-छात्राएं हैं। जिसमें 3 लाख 7 हजार 871 छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल अपडेट है। जबकि शेष 55 हजार 31 छात्रों की प्रोफाइल अपडेट होना बाकी है। शिवपुरी जिले में 85 फीसदी छात्रों की प्रोफाइल अपडेट हो सकी है। 

इसी प्रोफाइल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति और साइकिल वितरित की जाती हैं। इसके अलावा नामांकन की बात करें तो जिले में अभी भी 16 हजार 628 बच्चों का नामांकन नहीं हो सका है। 30 नवंबर के बाद इस कार्य की समीक्षा की जाएगी। यदि सभी छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल अपडेट नहीं होती है और छात्र योजना के लाभ से वंचित रह जाते हैं तो संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदार माना जाएगा। 

इस मामले में लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल ने जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी को इस संबंंध में निर्देश जारी किए हैं। यदि छात्रों की प्रोफाइल अपडेट नहीं हुई तो इसके लिए डीईओ और डीपीसी को जिम्मेदार माना जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया