शिवपुरी में निकाली 25 साल पुरानी 300 ग्राम वजन की पथरी, मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरो ने किया आॅपरेशन

शिवपुरी। मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सर्जन विभाग में सह प्राध्यापक डॉ सौरव चौहान ने टीम के साथ एक पथरी के मरीज का सफल ऑपरेशन किया है। मरीज परमू जाटव (60) निवासी चंदनपुरा शिवपुरी पिछले 25 साल से पथरी से पीड़ित था। ट्यूब के ऊपर व आसपास बड़ी पथरी बन जाने से मरीज की यूरीन बंद हो गई थी। जिससे उसकी मौत भी हो सकती थी। डॉ चौहान ने मंगलवार को ऑपरेशन थिएटर में मरीज का ऑपरेशन किया। ऑपरेशन कर 8 सेंटीमीटर लंबाई और 6 सेंटीमीटर चौड़ाई में पथरी निकाली है। जिसका वजन 300 ग्राम से भी ज्यादा है। सफल ऑपरेशन के बाद मरीज की जान खतरे से बाहर है। मेडिकल कॉलेज में सह प्राध्यापक एवं शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ चौहान ने बताया कि शिवपुरी जिले में पदस्थी के बाद उन्होंने ऑपरेशन कर इतनी बड़ी पथरी निकाली है। 

बताया जाता है कि मरीज परमू जाटव पिछले 25 साल में कई स्थानों पर इलाज करा चुका था। इसके बाद भी उसका ऑपरेशन नहीं हो पाया। लेकिन जिला अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉ चौहान ने चैकअप किया और पथरी की शिकायत पर ऑपरेशन किया है। 

युवक का हार्निया बाहर निकला, ऑपरेशन कर जान बचाई 
जिला अस्पताल में भर्ती हुए शिवपुरी निवासी 18 साल के आकाश जाटव की आंत फट गई थी। जिससे हॉर्निया बाहर निकल आया था। डॉ. चौहान ने टीम के साथ युवक का तुरंत ऑपरेशन शुरू किया और हॉर्निया पुन: फिट कर दिया। डॉ. चौहान के मुताबिक यदि डेढ़ घंटे के भीतर ऑपरेशन नहीं होता तो युवक की आंत सड़ जाती। उसकी जान भी जा सकती थी। सफल ऑपरेशन से युवक अब ठीक है। 

जार में सुरक्षित रखी पथरी 
मरीज का ऑपरेशन कर पथरी को सुरक्षित जार में रखा गया है। अंडाकार पथरी को नई मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग के म्यूजियम में रखा जाएगा। मान्यता मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को यह पथरी दिखाई जाएगी। छात्रों की पढ़ाई में इस तरह के ऑपरेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा सकेगी। 

बता दें कि अभी तक जिला अस्पताल शिवपुरी में छोटी सी पथरी की शिकायत पर पहुंचने वाले मरीजों को इलाज नहीं मिल पाता था। ग्वालियर, भोपाल, इंदौर या झांसी जाकर ऑपरेशन करवाना पड़ता था। लेकिन अब विशेषज्ञ आने से ऑपरेशन की सुविधा शिवपुरी जिले मे ही उपलब्ध है। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics