DPC का औचक निरीक्षण: स्कूल में दारू पार्टी करते मिला शिक्षक, मेडीकल में पुष्टि - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

8/25/2018

DPC का औचक निरीक्षण: स्कूल में दारू पार्टी करते मिला शिक्षक, मेडीकल में पुष्टि

शिवपुरी। खबर जिले के शिक्षा विभाग को शर्मसार करने बाली आ रही है। शिक्षा के मंदिर में शिक्षक द्वारा बच्चों को न पढ़ाते हुए अपने मित्रों के साथ दारु पार्टी मनाई जा रही थी। यह मामला शिवपुरी जिले के इंदार संकुल के अंतर्गत आने वाले ग्राम कुशूअन प्राथमिक विद्यालय से सामने आया है। औचक निरीक्षण पर अपनी टीम के साथ विद्यालय पर पहुंचे डीपीसी ने दारु पार्टी कर रहे शिक्षक का मेडीकल भी कराते हुए इसके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की अनुशंसा की है। 

जानकारी के अनुसार डीपीसी शिरोमणी दुबे आज अपनी टीम के साथ विद्यालयों के निरीक्षण निकले। दोपहर लगभग 12:15 बजे श्री दुबे टीम के साथ इंदार संकुल के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक विद्यालय कुशूअन पहुंचे। जहां स्कूल में सहायक अध्यापक के पद पर पदस्थ शिक्षक जयप्रकाश यादव अपने मित्रों के साथ विद्यालय में बैठकर दारु पार्टी मना रहा था। 

एकाएक औचक निरीक्षण को पहुंचे डीपीसी के वाहन को स्कूल परिसर में आया देख शिक्षक के मित्र जो कि दारु पार्टी मना रहे थे। वह मौके से भाग खड़े हुए। जबकि शिक्षक जयप्रकाश यादव का डीपीसी द्वारा मेडीकल परीक्षण कराया गया। बताया गया है कि मेडीकल परीक्षण में जयप्रकाश यादव के शराब पीने की पुष्टि भी हुई है। इस मामले में डीपीसी शिरोमणी दुबे का कहना है कि विद्यालय में शराबखोरी करने वाले शिक्षक के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई किए जाने की साथ-साथ इसकी सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जा रही है। 

प्राथमिक विद्यालयों के हालात मिले दयनीय

ग्राम कुशूअन में स्थित प्राथमिक विद्यालय के हालात बहुत खराब है। इस विद्यालय का प्रधान अध्यापक आज ड्यूटी टाइम में बच्चों को न पढ़ाते हुए शराबखोरी करता मिला। वहीं इस विद्यालय में पदस्थ दूसरा शिक्षक संतोष दुबे विद्यालय से ही नदारद मिला। इस मामलें में ग्रामीणों ने बताया कि संतोष दुबे महीने भर में 8 से 10 दिन ही विद्यालय में आता है और अपने अनुपस्थिति वाले दिनों पर ही हस्ताक्षर कर चलता बनता है। 

ग्रामीणों ने बताया कि दोनों शिक्षकों की मनमानी के कारण गांव में शिक्षा का स्तर बिगड़ता जा रहा है। बच्चों को विद्यालय में पढ़ाया नहीं जाता। ग्रामीणों ने बताया कि उनके द्वारा शिक्षकों की इस मनमानी में कई बार शिकायत भी की गई है।  लेकिन आज उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

रसोई में दारु की बोतलों के साथ मिले अड्डे

डीपीसी शिरोमणी दुबे द्वारा आज ग्राम कुशूअन के जिस प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया है। उस विद्यालय की रसोई में खाली दारु की बोतलों के अलावा अड्डे के छिल्के और मुर्गो के पंख पड़े मिले है। विद्यालय में अध्यनरत कुछ छात्रों ने बताया कि मास्टर के द्वारा उन्हें पढ़ाया नहीं जाता और हर दूसरे या तीसरे दिन विद्यालय में दारु पार्टी के अलावा अड्डा और मुर्गा भी बनाया जाता है।

इनका कहना है-
कुशूअन प्राथमिक विद्यालय का आज औचक निरीक्षण किया गया था। विद्यालय में पदस्थ सहायक अध्यापक जहां दारु के नशे में मिला और दूसरा शिक्षक स्कूल से नदारद था। रसोई में भी गंदगी के साथ-साथ अड्डे के छिल्के और मुर्गे के पंख पड़े मिले है। सहायक अध्यापक के खिलाफ निलंबन के अलावा सेवा समाप्ति के लिए लिखा जाएगा। 
शिरोमणी दुबे,डीपीसी,शिवपुरी

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot