सम्मेलन में मासूम नाबालिगों का विवाह करा रहे दलाल पर मामला दर्ज, सीईओ को नोटिस जारी

शिवपुरी। बीते रोज जिले के गोवर्धन थाना क्षेत्र के ग्राम देवपुरा में नाबालिग मासूमों को जबरन विवाह के बंधन में बांध रहे एक दलाल पर कलेक्टर की शक्ति के चलते गोवर्धन पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मामला दर्ज होते ही आरोपी फरार हो गया है। उक्त मामले को बीते रोज शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने प्रमुखता से उठाया था। जिस पर कलेक्टर श्रीमति शिल्पा गुप्ता ने तत्काल एक्शन लेते हुए उक्त बाल विबाहों को रूकवाते हुए 3 मासूमों की जिंदगी बचा ली। उसके बाद कलेक्टर के शक्त रूख को देखते हुए एसडीएम पोहरी ने महिला बाल विकास विभाग को कार्यवाही कराने के आदेश दिए। जिस पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जारी लेटर पर पुलिस थाना गोवर्धन ने उक्त मामले में दलाल पर मामला दर्ज कर कर लिया है। 

जानकारी के अनुसार बीते रोज शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना: 22 नाबालिग जोड़ो का विबाह कराने सजा मण्डप नामक शीर्षक से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। उक्त खबर के प्रकाशित होते ही प्रशासन सक्रिय हुआ और पोहरी एसडीएम मुकेश सिंह महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी अमित यादव को लेकर देवपुर पहुंचे। जहां जांच के बाद 12 नाबालिग जोड़ो को आरोपी दलाल ने मौके से भगा दिया। उसके बाद भी एसडीएम ने जांच की तो 3 नाबालिग जोड़ो की शादी होना बताया।

उक्त जाच के बाद परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की गोवर्धन सेक्टर परिवेक्षक किरण झा कि रिपोर्ट पर आरोपी महेश पुत्र मलखान यादव निवासी देवपुर के खिलाफ बाल विवाह निषेध अधिनियम की 2006 धारा 11 एवं 12 के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। मामले की जानकारी लगते ही आरोपी फरार हो गया।बताया गया है कि इस मामले में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने पोहरी जनपद पंचायत सीईओ अनिल तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।