चुनाव से पहले होगा मतदान केंद्रों का युक्तीयुक्तकरण, बैठक आयोजित

शिवपुरी। नवंबर एवं दिसंबर 2018 में विधानसभा निर्वाचन और वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा निर्वाचन को देखते हुए मतदाता सूची में सुधार एवं मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण किए जाने के संबंध में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में एसपी सुनील कुमार पांडे, जिला पंचायत के सीईओ राजेश जैन, अपर कलेक्टर अनुज रोहतगी, एडशीनल एसपी कमल मौर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन सहित भाजपा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य सुरेन्द्र शर्मा, जिला कॉग्रेंस अध्यक्ष बैजनाथसिंह यादव, भाजपा के मंडल अध्यक्ष हेमंत ओझा, सांसद प्रतिनिधि शिवपुरी हरवीरसिंह रघुवंशी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष यशवंतसिंह यादव, ब्लॉक अध्यक्ष पिछोर रामकृष्ण, सांसद प्रतिनिधि पिछोर श्री कय्यूम खांन, विधायक प्रतिनिधि पिछोर ओमप्रकाश शर्मा, सांसद प्रतिनिधि खनियांधाना सीताराम गौड़ तथा सभी एसडीएम, एसडीओपी पुलिस आदि उपस्थित थे। 
कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने कहा कि नवंबर एवं दिसंबर 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव और वर्ष 2019 में लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए मतदाता सूचियों का अपडेशन का कार्य घर-घर जाकर एवं मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि अपना पूर्ण सहयोग दें और वे अपने बूथ लेवल अभिकर्ता (बीएलए) की भी अद्यतन सूची उपलब्ध कराए। डोर टू डोर सर्वे के दौरान घर का नंबर न होने पर यूनिक नंबर दिया जाएगा।  हम सभी का दायित्व है कि जो मतदाता सूची तैयार की जा रही है, वह त्रुटि रहित हो, इसमें सभी अपना पूर्ण सहयोग दें। 

कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपने भ्रमण के दौरान यह भी देखें कि बूथ लेवल अधिकारी सही रूप से अपना कार्य कर रहे है या नहीं। फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र (ईपीक) का नम्बर एक से अधिक मतदाता के नाम से दर्ज न हो। एक मतदाता का फोटो अलग-अलग नाम से अन्य स्थानों पर न हो।

गुप्ता ने बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने स्तर पर मतदाता सूचियों के अपडेशन और मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में स्टेडिंग कमेटी की बैठकें आयोजित करें। अपडेशन कार्य के दौरान जिन मतदाताओं के नाम काटे गए है, उनको अवगत कराया जाए। ईव्हीएम मशीनों के रखे जाने हेतु गोदाम परिवर्तन पर चर्चा करते हुए कहा कि अब गोदाम पोलीटेकनिक भवन में स्थापित किया जाएगा। जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कलेक्टर ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि अगर उन्हें चुनाव से पूर्व किसी प्रकार की समस्या निर्वाचन संबंधी प्रापत होती है तो इसकी जानकारी वह तत्काल दें। बैठक में ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है। किसी अन्य स्थान पर चले गए है या अनुपस्थित है। उनके नाम काटने की कार्रवाई के संबंध में जानकारी दी गई। बैठक में 31 जुलाई से शुरू होने वाले मतदाता सूची संक्षेप पुनरीक्षण पर चर्चा की गई। बैठक में स्थानीय निर्वाचन के रूप में पंचायतों एवं नगरीय निकायो में आगामी वर्षों में होने वाले निर्वाचन हेतु मतदाता सूची का संक्षेप पुनरीक्षण का कार्य के तहत 8 जून तक दावे आपत्तियां लिए जाने पर चर्चा की गई। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics