खुले सरकारी स्कूल, तिलक कर बच्चों को बांटी किताबें

शिवपुरी। करीब डेढ़ महीने की छुट्टियों के बाद शुक्रवार को सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र का आगाज हो गया। प्रवेश उत्सव के साथ शुक्रवार को स्कूलों में बच्चों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। शिक्षकों ने भी सत्र के पहले दिन बच्चों के माथे पर तिलक किया और उन्हें पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी किया गया। हालांकि प्रतिकूल मौसम का असर पहले दिन ही बच्चों की उपस्थिति पर नजर आया। अधिकांश स्कूलों में दर्ज बच्चों की तुलना में आधे से कम बच्चे पहुंचे और इनमें से भी कई बच्चे किताबें लेने के बाद घर लौट गए। 

शाला प्रबंधन समिति की बैठक का हुआ आयोजन
कार्यक्रम के तहत स्कूलों में पहले दिन प्रवेश उत्सव के साथ-साथ शाला प्रबंधन समिति की बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें बच्चों के अभिभावक शामिल हुए। हालांकि ये बैठकें भी अधिकांश स्कूलों में औपचारिक ही रही। बैठक में शिक्षकों ने अभिभावकों से बच्चों को प्रतिदिन निर्धारित समय पर स्कूल भेजने की अपील की। 

समय परिवर्तन की उठी मांग
गर्मी के तेवर और स्कूलों में पेयजल सहित बिजली व्यवस्था न होने को लेकर बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका बनी हुई है। यही कारण है कि पालक संघो के प्रतिनिधियों ने कलेक्टर से मांग की है कि अंचल में मानसून आने और मौसम अनुकूल होने तक स्कूलों का समय परिवर्तन कर सुबह 7 से 12 बजे तक का किया जाए ताकि बच्चे अपेक्षित संख्या में स्कूल जा सकें।