बुरी खबर: भोपाल जाने वाली एकमात्र इंटरसिटी ट्रेन 30 से हो जाएगी बंद

शिवपुरी। वैसे तो सिंधिया स्टेट के जमाने से ही शिवपुरी में रेलवे की लाईन डल गई थी। इस रेलवे की लाईन के शिवपुरी ग्वालियर से जोड़ी गई थी। नैरोगेज ट्रेन को हटाकर फिर बड़ी लाईन का यहां विस्तार कर शिवपुरी बासियों को राहत दी गई। सांसद सिंधिया सहित कई जन प्रतिनिधियों की मांग पर शिवपुरी को कई ट्रेन भी मिली। परंतु इसी बीच खबर आई कि ग्वालियर  से शिवपुरी-गुना-बीना होकर भोपाल जाने बाली इंटरसिटी ट्रेन को बंद करने की तैयारी रेलवे विभाग कर रहा है। यह इंटरसिटी ट्रेन 30 जून से बंद हो जाएगी। हांलाकि रेलवे के अधिकारी इसे महज मेंटेनेंस के लिए बंद करने की बात कह रहे है। परंतु सच यह नहीं है कि यह मेंटिनेंस के लिए नहीं अपितु सबारी नहीं मिलने के चलते बंद की जा रही है। 

इस मामले में रेलवे अफसरों का कहना है कि अभी तो मेंटेनेंस के लिए बंद की जा रही है। उसके बाद देखा जाएगा कि ट्रेन चलाना है या नहीं। इधर, रेलवे सूत्रों का दावा है कि रेलवे ने ट्रेन को बंद करने का निर्णय ले लिया है। इस ट्रेन को दो साल से बंद करने की तैयारी चल रही है। लेकिन राजनीतिक दबाव के कारण हर बार इस फैसले को टालना पड़ रहा था। 

सूत्रों की मांने तो शिवपुरी-गुना रूट पर पर्याप्त यात्री न मिलने की वजह से रेलवे इसे बंद करने पर विचार कर रहा है। विदित हो कि शिवपुरी से भोपाल जाने के लिए यह एकमात्र ट्रेन है। यदि इंटरसिटी ट्रेन बंद होती है तो रेलवे का यह फैसला शिवपुरी के लोगों के लिए झटका भरा होगा। गौरतलब है कि अभी भी छह माह से ट्रेन ग्वालियर से शिवपुरी होते हुए बीना तक ही चल रही थी। अब बीना तक भी सिर्फ 30 जून तक चलेगी। 

ये दो वजह, जिनसे लग रहा कि ट्रेन बंद करने की तैयारी 
भोपाल इंटरसिटी को छह महीने से ग्वालियर से बीना तक ही चलाया जा रहा है। मेंटेनेंस के नाम पर ट्रेन को भोपाल तक नहीं ले जाया जा रहा है। जबकि ट्रेक पर दूसरी तमाम ट्रेनें भी दौड़ रहीं हैं। मेंटेनेंस कब तक चलेगा, इसे लेकर रेलवे के अधिकारी स्पष्ट कुछ भी नहीं कह रहे हैं। 

लोगों का विरोध अचानक न बढ़े इसलिए ट्रेन को पहले भोपाल के बजाए बीना तक ही चलाया। अब फिर मेंटेनेंस के नाम पर तीस जून से न चलाने का निर्णय ले लिया। हैरान करने वाली बात यह है कि मेंटेनेंस का असर सिर्फ इंटरसिटी पर ही हो रहा है। इसके अलावा अन्य किसी ट्रेन पर नहीं। 

समय में अगर परिवर्तन होगा तो मिलेगी पर्याप्त सवारी
ग्वालियर से शिवपुरी-गुना-बीना होते हुए भोपाल को चलने बाली इंटरसिटी ट्रेन सुबह 6:15 बजे ग्वालियर से रबाना होती है। जो शिवपुरी 9:00 बजे पहुंचती है। साथ ही इस ट्रेन का भोपाल पहुंचने का टाईम 2:30 बजे है। ऐसे में यात्री जो शासकीय काम से भोपाल जाता है। वह कही का नहीं रहता। न तो उसका शासकीय काम पूरा हो पाता है और न ही वह वापिस लौट पाता है। 

जिसके चलते स्थानीय लोग भोपाल के लिए ट्रेन की बजाए रात्रि में स्लीपर बसों का सहारा लेते है। और रात्रि में यात्रा करते हुए सुबह भोपाल पहुंचते है। दिन भर में अपना काम निपटाकर बापिस रात्रि में ही स्लीपर बस से लौट आते है। ऐसे में अगर ट्रेन के टाईम में बदलाब कर रात्रि में चलाया जाए तो यहां से अत्याधिक सबारी मिलेंगी। यहां बता दे कि शहर में इन दिनों इंटरसिटी न चलने से भोपाल के लिए लगभग आधा सेकड़ा बसें जो ग्वालियर शिवपुरी से भोपाल पहुंचती है। जो लोगों के जेब पर भी भारी पड़ रही है। 

इनका कहना है
भोपाल इंटरसिटी को 30 जून तक चलाएंगे। इसके बाद निर्णय लिया जाएगा कि इस ट्रेन का क्या करना है। अभी मेंटेनेंस की वजह से ट्रेन ग्वालियर से बीना तक ही संचालित की जा रही है। हालांकि इसमें यात्रियों को कोई परेशानी नहीं है। क्योंकि बीना से काफी ट्रेनें भोपाल के लिए चलती हैं। 
एके अग्रवाल, डीआरएम, रेलवे भोपाल
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics