पंजीकृत श्रमिक परिवार को 200 रूपए प्रतिमाह देना होगा बिजली का बिल: राजे

शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की है। पंजीकृत श्रमिक परिवारों को जुलाई माह से सिर्फ  200 रूपए ही बिजली का बिल देना होगा। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने उक्त आशय के विचार आज सुजवाया में 2 करोड़ 80 लाख 94 हजार रूपए की लागत से बनने वाली ग्राम बढग़ांव से सुजवाया सडक़ मार्ग के शिलान्यास और ग्राम सुजवाया में विद्युतीकरण कार्य का शुभारंभ कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस मौके पर पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। इस मौके पर श्रीमती सिंधिया ने ममता पुत्री जगदीश गुर्जर के मकान में एलईडी बल्ब लगाकर विद्युतीकरण कार्य का शुभारंभ किया।   

श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि नागरिकों को प्रकाश, पानी, सडक़ जैसी मूलभूत सुविधाए उपलब्ध हो। इसी कड़ी में आज दो करोड़ 80 लाख 94 हजार रूपए की लागत की सडक़ कार्य का भूमिपूजन किया गया है। इस कार्य के पूर्ण हो जाने से ग्रामीणों को नेशनल हाईवे पर पहुंचने में अब किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आज ही विद्युत वितरण कार्य का शुभारंभ किया गया है। जिससे अब गांव में विद्युत की समस्या से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि उनकी माँ कैलाशवासी श्रीमती विजयाराजे सिंधिया की परम्परा अनुसार वे अपनी जिम्मेदारी को निर्वाहन कर रही है। 
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाए संचालित की है। आवासहीनों को 2022 तक आवास उपलब्ध कराए जाएगें। सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों में विद्युत कनेक्शन दिए जा रहे है। राज्य सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी जैसी अनेकों योजनाए संचालित की है। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनसामान्य को एवं ग्रामीणों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए भी अनकों योजनाए संचालित की है। उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदाय कर चूल्हे पर खाना बनाने से निकलने वाले धूंए से भी निजात मिली है। उन्होंने गांव के फूटे हुए तालाब के जीर्णोद्वार कार्य हेतु 12 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुराने बिजली बिल माफ किए जाएगें। इस योजना के तहत तत्काल गांव के जगदीश पुत्र जनवेद, जगराम पुत्र तोरण और धर्मपाल पुत्र भगवती के बिल माफ किए गए। 

श्रीमती सिंधिया ने इस मौके पर असंगठित क्षेत्र के 9 श्रमिकों को पंजीयन प्रमाण-पत्र आदेश, 7 हितग्राहियों को शौचालय निर्माण हेतु स्वीकृति पत्र, कल्याणी योजना के तहत दो हितग्राहियों को सहायता राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 29 हितग्राहियों को आवास निर्माण हेतु स्वीकृति पत्र प्रदाय किए। सूखा राहत योजना के तहत 13 किसानों को राहत राशि, आवासहीनों को 11 भू अधिकार पत्र और 03 कृषकों को ऋण पुस्तिकाएं वितरित की गई। 30 हितग्राहियों को एलईडी बल्ब प्रदाय किए। इस दौरान गांव के कृषक श्री रामनाथ सिंह ने पशु सैड को खेल मैदान हेतु देने की घोषणा की। इस मौके पर ग्रामीणों ने ग्राम सुजवाया को 15 दिवस के अंदर खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करने का संकल्प भी लिया। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics