उज्जवला योजना: गरीबों को मिला योजना का लाभ, नि:शुल्क वितरत किए है सिलेण्डर

शिवपुरी। उज्जवला दिवस के अवसर पर के तहत 20 अप्रैल को शिवपुरी में उज्जवला दिवस के रूप में मनाया गया। इस दिन 100 लोगों को मुफ्त में नया गैस कनेक्श्न दिये गए। कार्यक्रम  में मुख्य अतिथि मछुआ कल्याण वोर्ड उपाध्यक्ष राजू बाथम (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त), विशिष्ट अतिथि के रूप में संजीव जैन संयुक्त कलेक्टर, कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य अधिकारी शर्मा द्वारा की गई। कार्यक्रम में विशेष अतिथि खेल विभाग प्रदेश संयोजक विशाल राजौरिया, कार्यक्रम का गंगाचल एजेंसी के संचालक राकेश शर्मा द्वारा किया गया। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन-यापन करने वाले लोगों को मुफ्त में रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत की।

मुख्य अतिथि राजू बाथम ने उज्जवला दिवस पर माता बहिनों संबोधित करते हुए कहा कि पहले घरों में चूल्हा फूंक फूंक आंखों की रोशनी चली जाती थी इस परेशानी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देखा तो उन्होंने सोचा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को लागू किया आज हमारी माता बहिनों सपने के रूप में दिखने वाला गैस सिलेण्डर अब घर-घर तक पहुंच गया है जिसका लाभ माता बहिनें ले रही हैं। आगे कहा कि जंगलों की कटाई लंबे समय से जारी है और पीएमयूवाई इसे कम करने तथा राज्य में हरियाली बढ़ाने में मदद करेगी। उज्जवला दिवस में की जाने वाले प्रमुख गतिविधियों में एलपीजी पंचायतों का आयोजन शामिल है। लाभुकों में नये गैस क्नेकशन का वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत आज गंगाचल एजेंसी के माध्यम से बीपीएल कार्ड धारी परिवारों को नि:शुल्क 100 नि:शुल्क गैस कनेक्शनों का वितरण किया गया। 

इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर संजीव जैन ने कहा कि शासन की जनहितैशी योजना हैं जिसका लाभ शहर ही नहीं पूरे देश में लिया जा रहा हैं। वहीं खाद्य अधिकारी श्री शर्मा ने उज्जवला योजना उपहार की योजना बताकर माता बहिनों को बताया कि उपहार की चीज को बेचा नहीं जाता है संभाल कर रखा जाता है। प्रदेश खेल संयोजक विशाल राजौरिया ने भारत सरकार की योजनाओं से लोगों को अवगत करया। डॉ. डीके सिरौठिया ने संबोधित करते हुए कहा कि धूंआ से होने वाली बीमारियां गैस का उपयोग करने से नहीं होगी। इस अवसर पर मुख्य रूप से रंजीता देश पाण्डेय सहित सैकड़ों महिलायें उपस्थित थीं।  

Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics