यशोधरा राजे को ठेंगा दिखा, कामबंद कर भाग गया ठेकेदार, जिम्मेदार नहीं दिखा रहे रूचि

शिवपुरी। तीन साल से निर्माणधीन सर्किट हाउस रोड का काम एक फिर से बंद हो गया है। पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई जा रही इस रोड का काम पिछले दो महीने से बंद है और आधा-अधूरा काम छोड़ दिए जाने से जनता परेशान हो रही है। यहां पर 1 करोड़ 53 लाख की लागत से नए सिरे डामरीकृत सडक़ बनाने का काम पीडब्ल्यूडी द्वारा जगन जय इंफ्राकॉन प्रालि नामक फर्म को दिया था लेकिन दो महीने से इस ठेकेदार ने गिट्टी लेबल पर निर्माण आने के बाद काम बंद कर दिया। 

अब इस निर्माणधीन सडक़ पर गिट्टी पड़ी और आवागमन को लेकर जनता परेशान हो रही है। जनता ने अपनी इस परेशानी को पीडब्ल्यूडी के अफसरों को भी बताया है लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सर्किट हाउस रोड के आसपास के क्षेत्र रामबाग कॉलोनी, शक्तिपुरम खुड़ा, पुलिस लाइन, बायपास कॉलोनी के लोगों ने बताया कि शहर में आने-जाने का यह एक मुख्य मार्ग है लेकिन इस रोड को जल्द से जल्द बनाए जाने को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। परेशान लोगों ने जल्द से जल्द इस मार्ग का निर्माण पूरा करने की मांग की है। 

न पैसा न संसाधन फिर भी ले लिया ठेका
इस रोड का निर्माण कर रही जगन जय इंफ्राकॉन प्रालि ने एसओआर से 16 प्रतिशत कम रेट में काम लिया है। प्रतिस्पर्धा के चलते ठेकेदार ने काम तो ले लिया लेकिन अब इसे पूरा करने में पसीना आ रहा है। सूत्रों ने बताया है कि जिस ठेकेदार ने यह काम लिया है उसने ज्यादा मुनाफे वाला काम तो कर दिया और पेमेंट भी ले लिया लेेकिन अब जिस डामर को डालने में घाटा है उसे पूरा करने में आनाकानी कर रहा है। इसके अलावा अभी उसके पास इतने संसाधन नहीं है कि वह जल्द से जल्द इस काम को पूरा कर सके। 

वहीं पीडब्ल्यूडी में बार-बार भुगतान न होने के कारण भी निर्माण काम पूरा होने में देरी हो रही है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी भी कमीशन के लालच में ठेकेदार पर मेहरबान बने हुए। निर्माण पूरा करने की जो कार्यावधि थी वह निकल चुकी है इसके बाद भी संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। कुल मिलाकर अफसर और ठेकेदार की सांठगांठ से जनता परेशान हो रही है।

खेल मंत्री के प्रयासों को लगा झटका
शिवपुरी में अफसरशाही खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों को साकार नहीं होने दे रही है। शहर में सिंध जलावर्धन योजना का पूरा न होने के पीछे जिस तरह से अधिकारियों की लापरवाही रही उसी तरह अभी शहर में कई सडक़ों के निर्माण में देरी जानबूझकर की जा रही है। सर्किट हाउस रोड सहित अन्य सडक़ें अभी तक तय समय सीमा में नहीं बन पाई हैं। कुल मिलाकर मेन सडक़ों का निर्माण जिस गति से होना चाहिए था वह पूरा नहीं हो सका है। 

इनका कहना है-
ठेकेदार के साथ कुछ प्रॉब्लम हो गई थी इसलिए यहां पर काम बंद हो गया था लेकिन अब हमारी ठेकेदार से बात हो गई है। बस एक-दो दिन में फिर से काम शुरू हो रहा है। कुल मिलाकर दस दिन में डामर डल जाएगी।
राजेश जैन
सब इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी शिवपुरी