बरसाने की तर्ज पर शिवपुरी में खेली लट्ठमार होली

शिवपुरी। मथुरा के बरसाने की तर्ज पर शिवपुरी में लट्ठमार होली खेली जाती है। होली की तीज पर यह आयोजन होता है। रविवार को यादव समाज द्वारा शहर के राजपुरा रोड पर लट्ठमार होली का आयोजन किया गया। इसमें समाज के बुजुर्ग महिलाओं ने भाग लिया और जमकर होली खेली। इस दौरान महिलाओं ने जमकर पुरुषों पर ल_ बरवाए। यादव समाज के कल्याण यादव ने बताया कि समाज के बुजुर्ग को झंडा (देवता) बनाया जाता है। 

सबसे पहले मैदान को गुलाल डालकर रंगा जाता है और उसके बाद पूजा अर्चना कर ठंडाई का आयोजन होता है और उसके बाद पुरुष झंडा को अपनी पीठ पर लादकर ले जाते हैं और महिलाएं लाठियों से उन पर बार करती हैं। इस लट्ठमार होली में समाज की महिलाएं व पुरुष नए वस्त्र व नए गहने पहनकर आए और उसके बाद जमकर होली खेली गई।

रोका दोनों ओर का आवागमन फिर हुआ आयोजन
आम रास्ते पर होने वाले इस आयोजन को लेकर पहले आम रास्ते के दोनों ओर का आवागमन बंद किया गया और उसके बाद गुलाल डालकर पूरी सडक़ को रंगा गया और उसके बाद पुरुष-महिलाओं पर गुलाल फेंक रहे थे और उसके बाद महिलाएं उन पर लाठियां बरसा रहीं थीं। 

शहरी क्षेत्र से लोग देखने के लिए आते हैं लट्ठमार होली
शहरी क्षेत्र में आयोजित होने वाली इस लटठमार होली को देखने के लिए शहर सहित आसपास के गांवों से लोग देखने के लिए आते हैं और घरों की छतों पर बैठकर लोग इस लट्ठमार होली का मजा लेते हैं। शहर के खुड़ा क्षेत्र राजू शर्मा, दिनेश गुप्ता व अशोक ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि यहां लट्ठमार होली का आयोजन होता है वह इस होली को देखने के लिए आए हैं।