तेंदुए की पेड़ में फंसने से मौत: क्लीज बायर लगाकर शिकारी ने तेंदुए के लिए लगाया था फंदा,

करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के अमोलपठा वन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम उकायला के जंगल मेें बुधवार को जंगली जानवर का शिकार करने की नीयत से टू व्हीलर क्लीज बायर का उपयोग कर शिकारियों ने फंदा लगाया था जिसके चलते उस फंदे में तेंदुआ जा फंसा जिसके चलते तेंदुए की मौत हो गई। जब यह घटना की जानकारी करैरा रेंजर महिपत सिंह राणा को लगी तो वह तुरंत इस घटना की जानकारी अपने बरिष्ठ अधिकारियों को देकर मय बल घटना स्थल पर रवाना हो गए और मौके पर डीएफओ लबित भारती पहुंचे साथ में डॉग स्कॉट की टीम भी घटना स्थल पहुंची। मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच प्रारंभ की। करैरा रेंजर द्वारा शिकार की गुत्थी सुलझाने के लिए बारीकी से जांच की। 

रेंजर राणा ने बताया कि शिकार के लिए आरोपी ने जहां फंदा लगाया था डॉग उस स्थान पर पहुंचा और आरोपी की शिनाख्त की। जब हमने  पूछताछ की तो पहले तो आरोपी अपना जुर्म छुपाते नजर फिर सतर्कता से पूछने आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। रेंजर द्वारा बताया गया कि शिकार करने के उद्देश्य से उकालया के व्यक्ति पप्पू आदिवासी ने यह फंदा लगाया था जब आरोपी पप्पू से सघन पूछताछ की तो पप्पू ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। आरोपी पप्पू आदिवासी निवासी उकायला पर वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को न्यायालय पेश कर जेल भेजा गया।

इनका क्या कहना है 
घटना की सूचना मिलते ही हम टीम सहित मौके पर पहुंच गए। जहां घटना स्थल का मुआयना किया तो खेतों में तार के फंदे में मृत अवस्था में तेंदुआ फसा हुआ था। जब मौके पर डंडे के निशान मिले इसी के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार किया तथा पूछताछ में उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। 
लबित भारती, डीएफओ
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics