अब नपा नहीं जिला प्रशासन करेगा श्री सिद्धेश्वर मेले का आयोजन

शिवपुरी। शिवपुरी का ऐतिहासिक महत्व का सिद्धेश्वर बाणगंगा मेला जिसका आयोजन प्रतिवर्ष नगर पालिका द्वारा किया जाता है इस बार जिला प्रशासन की देखरेख में लगेगा। यह मेला सिद्धेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में आयोजित होता है और सिद्धेश्वर महादेव मंदिर की देखरेख प्रशासन द्वारा नियुक्त मंदिर प्रबंधन समिति कर रही है।

मंदिर प्रबंधन समिति ने मेला आयोजन हेतु टेण्डर भी निकाल दिए हैं। इसके बाद नगर पालिका हरकत में आई और नगर पालिका ने एसडीएम उपाध्याय को पत्र लिखकर कहा है कि हर साल हम मेला लगाते हैं और इस बार भी मेले आयोजन की हमें अनुमति दी जाए। लेकिन एसडीएम ने इंकार करते हुए कहा कि यदि नगर पालिका को यह मेला लगाना है तो वह टेण्डर भरे। बकौल एसडीएम, नगर पालिका द्वारा मेला लगाने की अनिच्छा के कारण ही प्रशासन इस बार मेला स्वयं लगा रहा है। 

जानकारी के अनुसार सिद्धेश्वर बाणगंगा मेला का आयोजन नगर पालिका द्वारासिद्धेश्वर मंदिर प्रांगण में हर वर्ष महाशिवरात्रि से किया जाता है। इसके एवज में नगर पालिका सिद्धेश्वर मंंदिर प्रबंधन समिति को 1 लाख 20
हजार से लेकर 1 लाख 30 हजार रूपए की राशि दे दिए गए। परंंतु इस बार सिद्धेश्वर प्रबंधन समिति ने जब ज्यादा पैसां की मांग की तो नगर पालिका ने मेला लगाने से इंकार कर दिया। लेकिन टेण्डर निकलने के बाद ही नगर पालिका हरकत में आई और उन्होंने एसडीएम को पत्र लिखकर मेला लगाने के प्रति अपनी इच्छा जाहिर की।