प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें: कलेक्टर राठी

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने कहा कि प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें और अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करें। लोकतंत्र में मताधिकार से बड़ा कोई अधिकार नहीं है। इस अधिकार से मतदाता जनप्रतिनिधि चुनकर सरकार बनती है। श्री राठी आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। श्री राठी ने इस मौके पर उपस्थित नवीन युवा मतदाताओं को (इपिक कार्ड) मतदाता पहचान पत्र का भी वितरण कर छात्र-छात्राओं, अधिकारियों, प्रोफेसरों को मताधिकार का उपयोग करने का संकल्प दिलाया। 

कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, संस्था की प्राचार्य मंजुला शर्मा सहित जिला अधिकारीगण, प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री राठी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मतदाता दिवस आयोजन करने का मुख्य मकसद युवाओं को मतदान हेतु प्रेरित करना है। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम जोडऩे की सतत् प्रक्रिया है। भारत युवाओं का देश होने के कारण लोकतंत्र में मतदान से बड़ी कोई शक्ति नहीं है। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन में एक मत की अहमियत बड़ी महत्वपूर्ण होती है। जो नए युवा मतदाता जुड़ रहे है वे आज संकल्प लें कि भविष्य में अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान दें। 

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रेमनारायण नागर ने कहा कि देश में निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि समय-समय पर देश में निर्वाचन प्रक्रिया में सुधार एवं परिवर्तन किया गया है। उन्होंने उपस्थित युवाओं से आग्रह किया कि उनका देश की भावी पीढ़ी और देश के नवनिर्माण में अहम् भूमिका है, अत: युवा अपने मताधिकार का उपयोग करें। 

कार्यक्रम के शुरू में उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव जैन राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश की तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी पाटिल ने 25 जनवरी 2011 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का निर्णय लिया था। 

उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, वे मतदाता पोलिंग बूथों पर नियुक्त बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) से संपर्क कर फार्म 06 में अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते है। इसके लिए उन्हें दो पासपोर्ट आकार के छायाचित्र, आयु एवं निवास के संबंध में प्रमाण-पत्र देना होगा। युवा निर्वाचन आयोग की बेवसाइड पर भी ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नमा दर्ज करा सकते है। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का मुख्य मकसद मतदाताओं को जागरूक कर मतदाता सूची में जोडऩे हेतु उन्हें प्रेरित करना है।