स्टाफ की कमी से अटका संग्रहालय का शुभारंभ, करोड़ों रूपए खर्च कर खा रहा है धूल

शिवपुरी। शहर के छत्री रोड पर स्थित संग्रहालय का काम पूरा होने के बाद भी आज भी वह शुभारंभ की बहां जोह रहा है। कई वर्षों से यह संग्रह निर्माण कार्य के चलते नहीं खोला गया लेकिन अब निर्माण कार्य खत्म होने के बाद भी यह चालू नहीं हो पा रहा है। बताया जा रहा है कि संग्रहालय को मैंटिन करने के लिए पुरातत्व विभाग स्टाफ की व्यवस्था नहीं कर पाया। 

म्यूजियम का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद अब महज उसमें रखी जाने वाली प्रतिमाओं व अन्य दर्शनीय वस्तुओं से संबंधित जानकारी तैयार की जा रही है, ताकि उसे घूमने आगे वाले लोगों को उसमें रखी हर एक प्रतिमा व पुरातत्व महत्व की धरोहर के बारे में पता चल सके। 

गौरतलब है कि लगभग 2 करोड़ की लागत से शिवपुरी संग्रहालय बनाया गया। पिछले लगभग 10 साल से इसका निर्माण चलता रहा, लेकिन इसके पूर्ण होने के बाद भी पिछले लंबे समय से वो शुभारंभ का इंतजार कर रहा है। इसके ओपन न होने की वजह से बरसों से बनकर तैयार हुए संग्रहालय की खिड़कियां भी दरक गईं थीं, जिन्हें फिर से बदला गया। 

अब यह संग्रहालय पूरी तरह से सैलानियों के लिए तैयार है, लेकिन उसका रख-रखाव एवं अन्य कार्यों के लिए स्टाफ न होने की वजह से उसकी ओपनिंग नहीं हो पा रही। महत्वपूर्ण बात यह है कि पुरातत्व विभाग ने संग्रहालय में स्टाफ की उपलब्धता के लिए 1 माह पूर्व डिमांड लैटर भेज दिया लेकिन अभी तक व्यवस्था नहीं हो सकी। 

इनका कहना है
निर्माण कार्य पूरा हो गया है। अब प्रतिमाओं से संबंधित जानकारी एकत्रित करना शेष है। स्टाफ की डिमांड भेजी है। जब तक स्टाफ नहीं मिलता तब तक संग्रहालय का शुभारंभ नहीं किया जाएगा।
एएन रिजवी, एमटीएम, आर्कियोलॉजी विभाग

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------

analytics