कोलारस उपचुनाव से पहले रन्नौद में सीएम ने 143 करोड के कार्यो का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार गरीबो के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जिसमें सरकार द्वारा गरीब एजेंडा निर्धारित कर पृथक-पृथक योजनाओं में जनता को लाभ दिया जा रहा है। इसी दिशा में रन्नौद क्षेत्र के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोंडेगे। वे आज जिले के कोलारस क्षेत्र के रन्नौद में विकास यात्रा सह अत्योदय मेला में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को शिवपुरी जिले के रन्नौद में 143 करोड 86 लाख से अधिक के 118 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया । इस मौके पर 47 हजार 852 हितग्राहियों को 56 करोड 32 लाख की सहायता  उपलब्ध कराई। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रन्नौद क्षेत्र के विकास की गति धीमी नहीं पडने दी जाएगी। विकास के पथ पर रन्नौद एवं कोलारस क्षेत्र निरंतर आगे बढे, इसके लिए सरकार कोई कोर कसर नहीं छोडेगी। उन्होंने कहा कि गरीबो का बिजली बिल  फिक्स किया जा रहा है। साथ ही घरेलू बिजली की सुविधा के अन्तर्गत विद्युत बिल की फ्लेट रेट 1400 रूपए निर्धारित की जा रही है। उन्होंने कहा कि सौभाग्यवती योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत कोई भी घर अंधेरे में नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि रन्नौद क्षेत्र के तीन गांवो में बिद्युत उपकेन्द्र खोलने की मांग रखी गई है। इन गांवो में विद्युत उपकेन्द्र खोले जा रहे है। 

साथ ही क्षेत्र के कुटवारा में इन्टरमीडियट स्कूल खोला जावेगा। इसी प्रकार रन्नौद को तहसील का दर्जा और कॉलेज की सुविधा दी जावेगी। रन्नौद को नगर परिषद का दर्जा दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत इस क्षेत्र की गरीब बहनो  को  नि:शुल्क   गैस कनेक्शन दिये जा रहे है। साथ ही सहरिया महिलाओं को एक हजार रूपए नगद देने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि तेदूपत्ता तोडने वालो के लिए चरण-पादुका योजना      
26 जनवरी 2018 से प्रारंभ की जावेगी। इस योजना के माध्यम से तेदू पत्ता तोडने वाले नंगे पैर नहीं चलेंगे। साथ ही उनको पानी की कुप्पी भी प्रदान की जावेगी। उन्होंने कहा कि बनोपज महुआ के फूल की दर 30 रूपए किलो और अचार की चिरोंजी का मूल्य 100 रूपए प्रति किलो खरीदने का भी प्रावधान किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि बाहरी क्षेत्र में अवैध शराब किसी भी हालत में बिकने नहीं दी जावेगी। साथ ही इस क्षेत्र के ग्रामीण अंचलो में पेयजल की सुविधा के लिए नई नलजल योजना प्रारंभ की जावेगी । रन्नौद क्षेत्र में सीसी सडक, स्टीट लाईट जैसी सुविधाऐं उपलब्ध कराई जावेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का ध्येय विकास करना है। रन्नौद और कोलारस क्षेत्र में भागीरथी गंगा बहाने के प्रयास किए जावेंगे। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि म.प्र.में महिला सशक्तिकरण की दिशा में तेजी से कार्य किया गया है। हमने निर्णय लिया है कि अध्यापको की भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस की भर्ती में भी 35 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती की जाएगी। प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए विधेयक भी पारित किया है।

इस विधेयक के तहत महिला और बच्चों के साथ दुराचार करने वालो को फासी का प्रावधान भी किया गया है। इसके साथ ही छेडछाड करने वालो के विरूद्व भी 10 साल तक की केद का प्रावधान सरकार ने किया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु हर संभव सहयोग कर रही है। युवाओं को रोजगार स्थापित करने हेतु 2 करोड रूपए तक का ऋण दिलाया जाएगा। 

ऋण की गारंटी म.प्र. सरकार लेगी। उन्होंने कहा कि किसानो को भी कृषि से जुडे हुए व्यावसाय के लिए ऋण का प्रावधान किया गया है। इस ऋण की गारंटी भी सरकार ने ली है। श्री शिवराज सिंह ने कहा कि किसानों को भी अपनी आय को बढाने हेतु खेती किसानी के साथ-साथ रोजगार, धंधे स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के बच्चे खूब पढे अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करें। इसके लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना प्रारंभ की गई है। योजना के तहत 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को तकनीकी एवं उच्च शिक्षा के लिए मदद दी जा रही है। ऐसे विद्यार्थियों की फीस सरकार द्वारा भरी जावेगी।

विद्यार्थी मन लगाकर पढे और अपने परिवार का नाम रोशन करें। पैसे की कमी किसी भी छात्र की पढाई को बाधित नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष से 75 प्रतिशत अंक को घटाकर सरकार ने 70 प्रतिशत करने का निर्णय कर लिया है। अब 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों की भी आगे की पढाई के लिए फीस सरकार देगी।