जन्मकल्याणक पर निकला भव्य जुलूस, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्पवर्षा, कुबेर ने बरसाए रत्न

शिवपुरी। आज 26 नवंबर रविवार को भगवान का जन्म कल्याणक महोत्सव बड़ी धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया गया, जिसमें महती धर्म प्रभावना के साथ शिवपुरी शहर में हाथी, घोड़ें, बघ्घी, बैंड-बाजों के साथ बालक आदिकुमार का जुलूस निकाला गया। इस पूरे आयोजन के लिए शिवपुरी शहर को जगह-जगह स्वागत द्वारों और बैनरों के माध्यम से दुल्हन की तरह सजाया गया। यह जन्म कल्याणक का जुलूस पोलो ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर कोर्ट रोड़ होता हुआ माधव चौक पहुंचा जहाँ से गुरुद्वारा, राजेश्वरी रोड़ होता हुआ पुन: पोलोग्राउण्ड गया और यहां से कार्यक्रम स्थल सेसई गया। 

जहां पाण्डुकशिला पर भगवान का 1008 कलशों द्वारा बालक आदिकुमार का अभिषेक सौधर्म इन्द्र संजय-ममता जैन जड़ीबूटी द्वारा किया गया। वहीं कुबेर बने नरेन्द्र मामा द्वारा पूरे रास्ते रत्नों की बृष्टि की।  इस पूरे आयोजन की खास बात यह रही कि इस पूरे आयोजन में जहां समिति की ओर से हैलिकॉप्टर से पुष्पवृष्टि कराई गई।

समाजसेवियों ने की सेवा  
भगवान के जन्मकल्याणक पर आयोजित ाव्य कार्यक्रम में विभिन्न समाजसेवी संगठनों ने भी समाज सेवा की। इस अवसर पर लायंस क्लब ने अपना स्टॉल लगाया और कार्यक्रम में सभी लोगों का पानी, केसर का दूध का वितरण कर समाजसेवा की गई। वहीं गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी व अन्य समाजसेवी संस्थाओं ने भी अपने-अपने स्टॉल लगाए और जुलूस में शामिल लोगों की सेवा की। 

आज होंगे निम्न कार्यक्रम
आज 27 नवंबर को नि नलिखित कार्यक्रम यहाँ आयोजित होंगें। प्रात: 6:45 बजे अभिषेक-शांतिधारा, पूजन 8:15 बजे मुनिश्री के मंगल प्रवचन। प्रात: 9:15 बजे से कोलारस में आदिकुमार की बारात का भव्य जुलूस दोपकर 12:05 बजे तप कल्याणक महोत्सव। महाराजा नाभिराय का दरबार, विवाहोत्सव, राज्याभिषेक, नीलांजना नृत्य, वन प्रस्थान, दीक्षा संस्कार विधि, मुनिश्री के मंगल प्रवचन। रात्रि 6:30 पर गुरुभक्ति, आरती एवं रात्रि 7:00 बजे से कलाश्री अकेडमी डि पल शाह सूरत द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम। पंचकल्याण स्थल तक जाने के लिये प्रतिदिन प्रात: 6 बजे से महावीर जिनालय के सामने से नि:शुल्क बसें हर समय उपलब्ध रहेंगी।