शिवपुरी के नेशनल पार्क में जल्द दिखाई दे सकता है बाघ, पार्क में है 40 तेंदुआ

शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क में यदि सब कुछ ठीक चला तो सम्भव है कि पर्यटकों को इस पार्क में शीघ्र ही बाघ दिखाई दें। इस पार्क में वाघों को लाने से पहले यह जरुरी है कि उनके भोजन और आवास के बारे में समुचित प्रबंधन पहले सुनिश्चित किया जाए इसके लिए पार्क प्रबंधन पूरे प्रयास कर रहा है यहां चीतलों की संख्या बढ़ रही है जो एक अच्छा संकेत है।

यह बात माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के डायरेक्टर एवं मुख्य वन संरक्षक एचएस मोहंता ने आज वन विभाग के सौजन्य से माधव राष्ट्रीय उद्यान के स्टडी टूर पर गए मावि आदर्श नगर और कउमावि आदर्श नगर के विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए कही। 

पार्क डायरेक्टर श्री मोहन्ता ने स्कूली बच्चों को वन विभाग के सौजन्य से पार्क के भ्रमण की योजना शुरु की है जिसमें वे स्वयं इन दिनों बच्चों को वन्य जीवों, उद्यान के महत्व और यहां पर्यावरण के बारे में तथ्यात्मक जानकारी से न केवल अवगत करा रहे हैं बल्कि वे बच्चों को खुद एक एक स्पॉट पर ले जाकर यहां के नियम कायदों की जानकारी भी दे रहे हैं। उन्होंने स्टडी टूर पर गए बच्चों को यहां पाए जाने वाले भुतहा पेड़ कुल्लू की जानकरी भी दी और बताया कि बहुतायत में पाया जाने वाला यह वृक्ष गोंद का मुख्य श्रोत भी है। 

आदर्श नगर विद्यालय के बच्चों ने यहां जार्ज कैसल, भूरा खो, और सेलिंग क्लब का भ्रमण किया और शिवपुरी शहर के पानी प्रबंधन का मैप भी अपनी नोटबुक्स पर उकेरा। यहां जार्ज कैसल के टॉवर से पार्क के विहंगम दृश्य का आनंद भी लिया। पार्क भ्रमण के दौरास्टडी न भूरा खो पर मधुमख्खियों ने भ्रमण दल पर हमला कर दिया मगर चौकन्न पार्क प्रबंधन ने बच्चों को सकुशल बचाते हुए उनको सुरक्षा कवच उपलब्ध कराया। पार्क में बच्चों ने चीतल, हिरण, सांभर, चिंकारा, बारह सिंघा देखे मगर तेंदुआ न मिलने की शिकायत जब पार्क डायरेक्टर से की तो उनका कहना था कि इस तरह का वातावरण निर्माण किया जा रहा है ताकि ये वन्य जीव भी यहां पर्यटकों को दिखाई दे सकें।

उनका कहना था कि पार्क में इस समय करीब चालीस तेंदुआ हैं मगर ये पानी वाले स्थान पर तडक़े और सायं के समय ही अक्सर दिखाई देते हैं। श्री मोहन्ता ने कहा कि उनका प्रयास है कि पार्क को स्थानीय जनता खासकर विद्यार्थी नजदीक से देखे और यहां के बारे में अधिक से अधिक जानकारी से अवगत हो ताकि बाहरी पर्यटकों को भी यहां के बारे सही फीडबैक मिल सके। इससे पूर्व मावि फिजिकल स्केल के बच्चों ने भी यहां का भ्रमण किया। आदर्श नगर स्कूल की ट्रिप में स्कूल प्रबंधन की ओर से केएन भार्गव और शिक्षक वीपी शर्मा ने बच्चों को अहम जानकारियां दीं।