कोलारस एवं बदरवास जनपद पंचायत 31 दिसम्बर तक ओडीएफ करें: कलेक्टर राठी

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने जनपद पंचायत कोलारस एवं बदरवास के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायकों सहित मैदानी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि उक्त जनपद पंचायतें 31 दिसम्बर 2017 तक हर हाल में खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) हो। इसके लिए ग्रामीणों को शौचालय के महत्व एवं उपयोगिता को बताते हुए शासन से मिलने वाली सहायता राशि की भी जानकारी दें और ग्रामीणों को शौचालय निर्माण हेतु प्रोत्साहित करें। 

कलेक्टर श्री राठी ने उक्त आशय के निर्देश आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मानीपुरा कोलारस में जनपद पंचायत कोलारस एवं बदरवास के पंचायत सचिवों, सरपंच, रोजगार सहायकों आदि की बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस आर.ए.प्रजापति, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी.डी.गुप्ता, परियोजना अधिकारी सत्यमूर्ति पाण्डे सहित जनपद पंचायतों के मैदानी कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री राठी ने बिन्दुवार समीक्षा करते हुए स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायतों में बनाए गए शौचालयों की समीक्षा करते हुए कोलारस एवं बदरवास जनपद पंचायतों के मैदानी कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि 31 दिसम्बर तक उक्त जनपद पंचायतें हर हाल में ओडीएफ हो। 

इस कार्य के लिए उन्होंने उपयंत्रियों को नोडल अधिकारी बनाकर जवाबदेही भी सुनिश्चित की। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 30 अक्टूबर तक 45 प्रतिशत आवासों का निर्माण पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पंच परमेश्वर योजना के तहत गांव में सीसी रोड एवं नाली निर्माण के कार्य भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

श्री राठी ने सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं सचिवों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों द्वारा बसूली कर के रूप में साफ-सफाई, जल, प्रकाशकर के रूप में प्रगति लाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़ी हुई नलजल योजनाओं को तत्काल शुरू करने और खराब हेण्डपंपों को मरम्मत एवं राईजर पाईप बढ़ाकर उन्हें क्रियाशील करने के निर्देश दिए।