खटका का दंगल: मुरैना के पहलवान ने जीता पुरुस्कार

शिवपुरी। खटका गांव में स्थित माँ ज्वाला कैला माता मंदिर पर आयोजित पांच दिवसीय मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। दंगल प्रतियोगिता में देश के विभिन्न हिस्सों से आए पहलवानों ने कुश्तियां लड़ी जिसके फाईनल मुकाबले में मुरैना के पहलवान पप्पन यादव ने गाजियाबाद के बबलू पहलवान को परास्त किया। 

जिसे प्रथम पुरूस्कार के रूप में कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि कर्मचारी नेता राजेन्द्र पिपलौदा ने 11 हजार रूपए का नगद पुरूस्कार दिया और अगले वर्ष आयोजित होने वाले मेला समिति को एक लाख 21 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की। 

मेला 6 अप्रैल से प्रारंभ होकर 10 अप्रैल तक चला इस दौरान कर्ई प्रतियोगितायें आयोजित की गई जिसमें विभिन्न कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी। वहीं देवी जागरणों का क्रम भी चला। मेले के अंतिम दूसरे दिन छोटा दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विजेता पहलवान को 2100 रूपए का नगद पुरूस्कार दिया गया। 





वहीं भव्य दंगल प्रतियोगिता में मुरैना के पहलवान पप्पन यादव को 11 हजार रूपए की राशि का पुरूस्कार दिया गया। दंगल में दिल्ली, हरियाणा, मुरैना, झांसी, ग्वालियर, पंजाब, राजस्थान तथा क्षेत्रीय पहलवानों ने भाग लिया। मेले में नाल उठाने का कार्र्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें 97 किलो एवं 120 किलो बजन के नाल उठाने वाले विजेताओं को 3100 रूपए, 551 रूपए का पुरूस्कार दिया गया। 

मेले में मुख्य अतिथि के रूप में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती सहित विशिष्ठ अतिथि के रूप में कर्मचारी नेता राजेन्द्र पिपलौदा, अरविन्द धाकड़ चकराना उपस्थित रहे। वहीं कार्र्यक्रम की अध्यक्षता केशव सिंह तोमर द्वारा की गई।