पल्स पोलियो अभियान: 2 लाख से अधिक बच्चों ने पी दो बूंद जिंदगी की

शिवपुरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान के तहत जिले में 02 अप्रैल को टीकाकरण केन्द्रों पर लगभग 02 लाख से अधिक जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पोलियों की दवा पिलाई गई। पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती ने 02 अप्रैल को जिला चिकित्सालय में स्थित पल्स पोलियों बूथ का उद्घाटन कर बच्चों को दवा पिलाई। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सागर, जिला चिकित्सालय के शिविर सर्जन डॉ.गोविंद सिंह, जिला शिशु रोग विशेषज्ञ निसार अहमद, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर आदि उपस्थित थे। 

पल्स पोलियों अभियान के तहत सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाड़ा में विधायक रामसिंह यादव ने, करैरा में विधायक श्रीमती शकुन्तला खटीक ने, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाड़ा में विधायक प्रतिनिधि प्रहलाद वर्मा ने, पोहरी में विधायक प्रतिनिधि विनोद जैन ने, नरवर में जनपद पंचायत अध्यक्ष मुकेश खटीक, जनपद पंचायत बदरवास में नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियागा बाई परिहार ने, खनियांधाना में नगर पालिका उपाध्यक्ष सजाद अली ने और नगर पंचायत अध्यक्ष संजय पारासर पिछोर में जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई। 

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर ने बताया कि ऐसे बच्चें जो किसी कारण से टीकाकरण केन्द्रों पर पोलियों की दवा नहीं पी सके है। उनके लिए टीकाकरण के दल के सदस्य आज और 04 अप्रैल को घर-घर जाकर पोलियों की दवा पिलाऐंगे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान के तहत जिले में 1957 पोलियों टीकाकरण केन्द्र बनाए गए। 40 मोबाईल टीमों के माध्यम से घूमंतु जातियों, सडक़ निर्माण क्र्रेशर, ईट भट्टो पर स्थित माईग्रेटिंग जनसं या में पोलियों की दवा पिलाई गई। जबकि रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टेण्डों पर बनाए गए 56 ट्रांजिट बूथों के माध्यम से बच्चों को दवा पिलाई गई।