अब लावरिस लाशो को अपनाऐगा एसआर ग्रुप: विधि-विधान से होगा अंतिम संस्कार

शिवपुरी। नर सेवा ही नारायण सेवा है। इसी सूत्र को अपनाते हुए शहर के एसआर ग्रुप ने लावारिश लाशो का विधिविधान से अंतिम संस्कार करने का निर्णय लिया है। इसमे खास बात यह है कि अंतिम सस्कांर के बाद अस्थियो का गंगा जी में विर्सजन करने की योजना भी है।

शहर में पिछले तीन वर्षों से विभिन्न सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने वाली एस आर ग्रुप के सदस्यों ने रविवार सुबह आयोजित की गई बैठक मैं यह निर्णय लिया जिसके तहत वह शहर में जो भी लावारिस या गुम व्यक्तियों की लाश मिलती है उसके अंतिम संस्कार करने की पहल यह संस्था करेंगी। 

एसआर ग्रुप के डारेक्टर सत्येंद्र सिंह सेंगर सदस्य बृजेश सिंह तोमर और बॉबी राजा ने बताया कि अब तक इस दिशा में कोई पहल किसी सामाजिक संस्था द्वारा नहीं की गई थी। केवल मानवता ही एक मात्र ऐसी संस्था थी जो लोगों के अंतिम समय में उनकी हमसफर बनती थी और इन लावारिस लाशों के अस्थियों को संचित करके मुक्तिधाम में बने लॉकर में रख देते थे और फिर वर्ष में एक बार जाकर मानवता के पदाधिकारी हरिद्वार जाकर इनकी अस्थियों का विसर्जन कर आते थे।

लेकिन अब एस आर ग्रुप ने इन लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार करने की अनूठी पहल के साथ हर माह में इनकी संचित अस्थियों के विसर्जन के लिए गंगा के तट पर हरिद्वार जाने की भी योजना भी बनाई है। 

शिवदास महाराज बने प्रेरणा स्रोत
एसआर ग्रुप मुखिया सत्येंद्र सिंह सेंगर की माने तो इस नेक कार्य की प्रेरणा उन्हें गुरु शिवदास महाराज से मिली वो अक्सर कहा करते थे कि पीडि़त मानवता की सेवा के लिए आगे आकर कार्य करें इसीलिए हम लोग मंगलवार को पूडी सब्जी का वितरण करते है और आज आयोजित हुई बैठक में यह निर्णय लिया है कि अब लावारिस लोगों के मददगार बनेंगे। लावारिस लाशो के अंतिम संस्कार के लिए हम उचित प्रचार-प्रसार करेगें।