इस तरह से हो जाऐगा आपका 2000 को नोट कागज का टूकडा

शिवपुरी। भारत सरकार की नोटबंदी के बाद आरबीआई ने नई करेंसी में 2000 और 500 का नोट जार किया है। इस नए नोट के चलन के लिए नियम भी जार किए है। नई करेंसी पर कुछ भी लिखना या निशान बनाना आपके लिए महंगा हो सकता है। अगर आपके २ हजार और ५ सो के नोट पर कुछ लिखा है या निशान बना है तो उसे बैंक जमा नही करेंगा। और न ही बाजार में चलने योग्य रहेगा। कुल मिलाकर वह केवल कागज का टूकडा हो जाऐगा। 

शहर की शंकर कॉलोनी में रहने वाले सुधा श्री चाय के संचालक अल्पेश जैन का कहना है कि उनका मुनीम बाजार से जब दुकानदारों से उधारी के रुपए लेकर आया तो उसमें एक दुकानदार ने उसे २ हजार रुपए के नोट पर कुछ नंबर लिखकर दे दिया। 

इस नोट को अन्य नोट के साथ जब मुनीम पैसा जमा करने गया तो बैंक ने सारे रुपए तो जमा कर लिए पर यह लिखा हुआ २ हजार रुपए का नोट नहीं लिया। मुनीम ने बैंक कर्मियों से बार बार कहा कि वह तो दुकानदार से उधारी के रुपए लेकर आया है पर बैंक कर्मी नहीं माने और नोट नहीं लिया। तब से यह नोट उनके पास है। 

इस मामले में एसबीआई के बैंक अधिकारी का कहना है कि वैसे तो किसी प्रकार के नोट पर कुछ भी लिखकर नहीं दिया जा सकता। २ रुपए के साथ ५ सो के नए नोट पर कुछ स्याही से लिखा आता है तो बैंक ऐसे नोट स्वीकार नहीं करेगी। 

यहां तक कि बाजार में भी यह नोट नहीं चलेगा। हमें करेंसी का स6मान करना चाहिए यदि ऐसे ही कुछ लिखते रहे तो फिर करेंसी बेकार होगी और यह करेंसी का अपमान भी है।