देश के पीएम ने किए नोटबंद तो जनता ने भी किए 10 का सिक्का बदं

शिवपुरी। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1000-500 के नोटों की बंदी के बाद अब जनता ने भी 10 के सिक्कों को लेना बंद कर दिया है। जिससे बाजार में अफरा तफरी का माहौल निर्मित हो गया है। 10 के सिक्के न लेने के कारण जहां कई दुकानदार परेशान हैं वहीं व्यापारी भी अब परेशान होने लगे हैं। 

क्योंकि बैंक भी दस के सिक्कों को जमा करने में आना कानी कर रहे हैं। यह स्थिति इसलिए निर्मित हुर्ई है क्योंकि  इन दिनों 10 के सिक्कों के नकली होने की भ्रामक अफवाहें फैल रहीं है। 

माधव चौक पर स्थित आशीष त बाकू बाले, विष्णु चाय बाले, गौतम किराना स्टोर, विजय किराना, जेपी स्टोर, अमन राठौर, रमले पान, रमेश पान, मुरारी पान, बाबा सुपारी, मिठ्ठू चौरसिया, अर्जुन स्टोर, जगदीश प्रजापति, सोनू रावत, मोहित मिश्रा सहित अनेकों दुकानदारों का कहना है कि वह कलेक्टर के आदेश के बाद 10 के सिक्के ले रहे हैं। 

लेकिन ग्राहक उन सिक्कों को नकली बताकर लेने से इन्कार कर रहे हैं। अब उनके पास बड़ी सं या में 10 के सिक्के एकत्रित हो गए हैं जिससे उनकी पूंजी फंस गर्ई है। बाबा सुपारी स्टोर के संचालक मोनू शर्मा का कहना है कि उनके पास हर फुटकर दुकानदार दस के सिक्कों की थैलियां लेकर आ रहा है। 

जिसे हम ले तो रहे हैं। लेकिन जब उन सिक्कों को बैंकों में जमा करने पहुंचते हैं तो बैंककर्मी उन सिक्कों को जमा नहीं कर रहे हैं। जिससे काफी परेशानी हो रही है। 

पेट्रोल पंप पर ग्राहकों से नहीं लिए जा रहे सिक्के
कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव द्वारा हाल ही में 10 के सिक्के न लेने पर निर्देेश जारी किया था कि जो भी दुकानदार या ग्राहक 10 का सिक्का नहीं लेता है तो उसकी रिकॉर्डिंग कर वह शिकायत करेगा तो उक्त व्यक्ति पर भारतीय मुद्रा का अपमान करने का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

इसके बाबजूद भी बाजार में सिक्के नहीं लिए जा रहे हैं। कई दुकानदार ऐसे हैं जो सिक्के तो ले रहे हैं लेकिन उनसे कोई नहीं ले रहा। पेट्रोल पंपों पर सिक्के नहीं लिए जा रहे हैं आज सुबह ऐसा ही एक मामला माधव चौक पर स्थित टोडरमल पेट्रोल पंप पर देखने को मिला। जहां एक ग्राहक ने पेट्रोल भरवाने के बाद 10 के सिक्के दिए लेकिन वहां मौजूदकर्मी ने सिक्के लेने से इन्कार कर दिया।