गोकुल महोत्सव: कागजों में ही सिमटा, चिकित्सक गायब

शिवपुरी। मध्य प्रदेश शासन की महती योजना के तहत समूचे प्रदेश में 31 अक्टूबर से 30 नव बर तक चलाया जा रहा गोकुल महोत्सव शिवपुरी जिले में पूरी तरह कागजी बाड़े का शिकार होकर रह गया है। इस महोत्सव के तहत प्रत्येक ब्लॉक के प्रतिदिन दो गांव में होने वाले कैपों में न तो चिकित्सकों की मौजूदगी है और न ही मूलभूत व्यवस्थाओं की। 

जिसके चलते समूचा महोत्सव जिले में कागजों में ही संचालित होता दिखार्ई दे रहा है। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बुधवार को जारी किए गए प्रेसनोट के बाद जब आज मीडिया की टीम ने विभिन्न ब्लॉकों में जाकर वस्तु स्थिति का जायजा लिया तो कहीं भी विधिवत कोर्ई शिविर आयोजित होते नहीं मिले। जिस ब्लॉक में जिस चिकित्सक को इन कैंपों के लिए अधिकृत किया गया है वह उस स्थान पर तो दूर समूचे जिले से ही बाहर ग्वालियर और भोपाल से शिविर संचालित करते मिले।

शिवपुरी जिले के खनियांधाना में इन कैंपों के लिए प्रभारी बनाए गए डॉ. अशोक शर्मा शिविर स्थल ग्राम कुमर्र्रा नहीं पहुंचे। यहां एक क पाउण्डर शिविर संचालित करता मिला। इस क पाउण्डर बाबूलाल केवट से जब डॉ. अशोक शर्मा के बारे में पूछा तो उसका कहना था कि वह अब तक कै प में नहीं आए हैं और उनका मोबार्ईल भी नहीं लग रहा है। 

इसी तरह पिछोर में भी डॉ. प्रकाश बघेल मौजूूद नहीं मिले। इनकी जगह भी महज एक कंपाउडर ही शिविर संचालित करता मिला। कोलारस में शिविर की जि मेदारी जिन डॉ. दीप्ति शर्र्मा को दी गर्ई है वह शिविर तो दूर जिले से ही बाहर भोपाल से शिविर संचालित करती मिली। उनके बारे में मिली जानकारी के अनुसार वे बुधवार को अपने पति के साथ भोपाल से शिवपुरी आर्ई थीं और उप संचालक डॉ. भदौरिया से मिलकर पुन: वापस भोपाल चली गर्ई और मोबार्ईल के माध्यम से अपनी उपस्थिति कोलारस बता रहीं है। 

जबकि कोलारस में मीडिया टीम को वहां उपस्थित नहीं मिली। यही हालत बदरवास की भी देखने में आर्ई। इन सबके विपरीत शिवपुरी ब्लॉक के ग्राम कोटा में डॉ. मुकेश गुप्ता अवश्य विधिवत अपना कै प आयोजित करते मिले। कुल मिलाकर शासन के इस महत्वपूर्र्ण गोकुल महोत्सव का शिवपुरी जिले में जो मखौल उड़ाया जा रहा है वह समूचे विभाग की ही कार्र्यप्रणाली पर संदेह खड़ा कर रहा है। 

फोन पर आंकड़े भेजकर कर रहे हैं खाना पूर्ति
जिले के विभिन्न ब्लॉकों में आयोजित इन शिविरों को लेकर चिकित्सक अपनी तरफ से कोर्ई कमी नहीं छोड़ रहे वे एक बार नहीं बल्कि तीन-तीन बार अपने ब्लॉक के कैंप के नाम पर आंकड़े भेज रहे हैं और यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि वे पूरी ईमानदारी से शिविर संचालित कर रहे हैं। जबकि इनकी मौजूदगी शिविर स्थल तो दूर जिले में भी नहीं है। 

....जब जवान लडख़ड़ाई और मोबार्ईल कर लिया बंद
खनियांधाना ब्लॉक के लिए प्रभारी बनाए गए डॉ. अशोक शर्मा को उनके मोबाईल नंबर 9826460422 पर जब फोन लगाकर आज के शिविर स्थल के बारे में जानकारी चाही गर्ई तो पहले तो उनकी जीभ लडख़ड़ा गर्ई और उन्होंने बिना कुछ बताए अपना मोबार्ईल बंद कर लिया। जो समाचार लिखे जाने तक बंद ही रहा। 

इनका कहना है
आपके द्वारा दी गर्ई जानकारी पर मैं तुरंत खनियांधाना के लिए निकल रहा हूं और वहां जाकर कैंप का भौतिक सत्यापन करूंगा और शाम तक आपको वस्तु स्थिति से अवगत कराऊंगा। यदि कहीं भी चिकित्सक अनुपस्थिति मिले तो कड़ी कार्र्रवार्ई करूंगा। 
आरपीएस भदौैरिया   
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें शिवपुरी