कामचोर नपा की वजह से आई शिवपुरी के नालों में बाढ़

शिवपुरी। कल देर शाम को शिवपुरी के ऊपर आफत भरे बादलो ने 2 घटें में इतना कहर बरपाया कि पूरा शहर जलमग्न हो गया। अचानक आई नालो के ऑवरफ्लो हो जाने के कारण नाले के लगी सभी कॉलोनियों में पानी भर गया। दो घंटे की बारिश में ही शहर में स्थिति इतनी भयानक और विकराल क्यों हुई? यह एक बड़ा सवाल है। 

तब स्थिति कितनी गंभीर होती यदि बरसात एक आध घंटे और हो जाती यह आसानी से समझा जा सकता है। एनजीटी और हाईकोर्ट ने भी अपने आदेश में नाले और जल संरचनाओं के अतिक्रमण को हटाने के आदेश दिए थे। शहर में यह काम यदि व्यवस्थित ढंग से हो जाता तो यह स्थिति निर्मित नहीं होती। 

शंकर कॉलोनी क्षेत्र में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव जब निरीक्षण के लिए पहुंचे तो कांग्रेस नेता विजय शर्मा ने उन्हें बताया कि नालों पर अतिक्रमण होने और निकासी बंद किए जाने से यह स्थिति निर्मित हुई है। दूसरा इस साल नाले की सफाई भी नही हुई ऊपर से अतिक्रमण का तोडा हुआ मलवा भी उसी में भर दिया। जिससे नाले पूरी तरह चौक हो गए। 

ऐसे में बाढ़ जैसे हालातों से स्थाई मुक्ति के लिए आवश्यक है कि जल संरचनाओं के अतिक्रमण को साफ किया जाए, लेकिन इसे वसूली का माध्यम न बनाते हुए प्रशासन जनहित में काम करे तो यह शहर की जनता के हित की दृष्टि से उनका एक बड़ा योगदान होगा। 

पुल पार करते समय बाईक सहित बहे युवक युवती
गांधी कॉलोनी से निकला नाला बारिश के कारण पुल से चार फिट ऊपर चल रहा था। इस दौरान मोटरसाइकिल पर सवार एक युवक ने पुल पार करने का प्रयास किया लेकिन तेज बहाब में वह असंतुलित हो गया और बाइक चालक सहित पीछे बैठी युवती पानी में बहने लगी। जिन्हें वहां मौजूद एक युवक राजाबाबू सिंह कुशवाह ने पकड़ लिया और उन्हें वमुश्किल बाहर निकाला लेकिन तेज वहाव में उनकी बाइक पानी में बह गई।