लगातार बारिश से सिंध उफान पर, सिंध नदी के पुल और गोराटीला के रपटे पर पानी ऊपर

शिवपुरी। पिछले 3 दिनों से शिवपुरी,गुना और अशोकनगर में हो रही लगातार बारिश से सोमवार को पचावली स्थित सिंध नदी के पुल पर 5 फीट पानी पहुंच गया। वहीं सिंध नदी के कोलारस स्थित गोरा टीला रपटे पर भी 5 फ ीट पानी आ जाने से यहां आवागमन अवरूद्ध हो गया। 

शहर में भी सोमवार की सुबह 1 घंटे से अधिक झमाझम बारिश हुई जिससे शहर के नाले नालियां भी ओवर लो हो गए। खास बात यह है कि शहर में स्थित नालों के उफान पर आ जाने से नालों के आसपास बसे इलाकों में पानी भर गया। इस बारिश के बाद भी जिले के नालेए छोटे पुल पुलिया पर प्रशासन ने कोई बेरिकेडिंग नहीं की है और न ही रेलिंग लगाई गई हैं। 

अंचल में रविवार की रात और सोमवार की सुबह हुई भारी बारिश से नदी नाले उफ ान पर आ गए। पिछले 24 घंटे में जिले में 42.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई जिससे जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 688 मिमी पर पहुंच गया जो कि जिले की कुल औसत बारिश 816ण्3 मिमी का 84 फीसदी है। 

भू अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में जिले में 42.6 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है। जिसके बाद जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 688 मिमी पर पहुंच गया है। वहीं पिछले साल 8 अगस्त तक 408.8 मिमी औसत बारिश दर्ज हुई थी जो कि जिले की कुल औसत बारिश का 50 फ ीसदी थी। लेकिन इस बार पिछले साल की तुलना में अभी तक 279.2 मिमी अधिक बारिश हुई है। 

रविवार की रात लगातार हुई भारी बारिश से पचावली स्थित सिंध नदी में इस कदर उफान आ गया कि पुल पर पानी 5 फीट ऊपर पहुंच गया। पुल के ऊपर पानी का लेवल दोपहर तक लगातार ब?ता गया जिससे यहां से अशोक नगर व रन्नौद जाने का मार्ग पूरी तरह बंद हो गया। यह मार्ग दोपहर बाद तक बंद रहा। 

अंचल में झमाझम बारिश से कोलारस में सिंध नदी स्थित गोराटीला रपटे पर सोमवार की अल सुबह ही 3 फीट पानी हो गया था। इसके बाद सुबह 10 बजे तक यहां सिंध का पानी रपटे के ऊपर 5 फीट तक बह रहा था। यहा देर दोपहर तक सिंध का पानी रपटे से नीचे नहीं उतरा जिस वजह से यहां से गुजरने वाले दर्जन भर गांवों के लोगों का रास्ता बंद हो गया।