स्वतंत्रता दिवस: 1947 में जन्मी दादी और पोती के बीच होगी दौड़

शिवपुरी। स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ 09 अगस्त से 23 अगस्त 2016 तक उत्सव के रूप में मनाई जाएगी। 15 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान देशभक्ति एवं स्वतंत्रता आंदोलन पर केन्द्रित अनेको कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे। इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनसहभागिता बढ़ाने पर भी बल दिया गया। 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहर में सन 1947 मे जन्में दादा और पोताऔ तथा दादी और पोतियों के बीच अनोखी दौड़ का आयोजन जिला प्रसाशन द्वारा किया जायेगा। शहर में इस अनोखी दौड़ के लिये 1947 में जन्मे लोगो को प्रशासन ाोजेगा और दादा पोतों के बीच दौड़ करकर स्वतंत्रता दिवस पर नया कार्यक्रम आयोजित करेगा।

कलेक्टर राजीव दुबे ने उक्त आशय की जानकारी आज स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक में दिए। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुर्रेशी, नगर पालिका शिवपुरी के अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, जनपद पंचायत शिवपुरी के अध्यक्ष पारम सिंह रावत, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर नीतू माथुर, जिला अधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, पत्रकारगण तथा गैरशासकीय संस्थाओं के पदाधिकारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री दुबे ने स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ के आयोजन के संबंध में शासन के दिशा निर्देशो की जानकारी देते हुए बताया कि 9 अगस्त से 23 अगस्त तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्वतंत्रता आंदोलन एवं देशभक्ति पर रहेंगे। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए व्यवस्था एवं तैयारियां करने के निर्देश दिए। श्री दुबे ने निर्देश दिए कि देश को आजाद कराने में अमर शहीद चंदशेखर आजाद पिछोर में एवं तात्याटोपे शिवपुरी में स्थित स्मारकों एवं मूर्तियो के आसपास साफ-सफाई सुनिश्चित करें और इन स्मारकों मूर्तियों पर रोशनी भी की जाए। उन्होनें बताया कि 1947 में जन्मे व्यक्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। 15 अगस्त से 23 अगस्त तक तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी। यह यात्रा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक दिन निकाली जाएगी। 

पुलिस अधीक्षक  यूसुफ कुर्रेशी ने कहा कि रियायती दर पर देशभक्ति फिल्मों का प्रदर्शन भी क्षविगृहो में किया जाए। इन फिल्मों से छात्र-छात्राएं राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा ले सके। बैठक में उपस्थित जनों द्वारा आयोजन के संबंध में अपने-अपने सुझाव दिए। बैठक में बताया गया कि 14 अगस्त से 16 अगस्त तक सभी स्मारको को तिरंगा से जगमग किया जाएगा। 

इसका मुख्य दायित्व नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी का रहेगा। सभी स्मारको की पुताई का कार्य लोक निर्माण विभाग सुरक्षा व्यवस्था, संबंधित दायित्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं यातायात प्रभारी पुलिस का रहेगा। विद्युत प्रवाह सतत रखने का दायित्व अधीक्षण यंत्री मध्यप्रदेश शिवपुरी और समस्त कार्यक्रमों की वीडियो ग्राफी डीपीसी शिवपुरी द्वारा कराई जाएगी।