मंगलम् चुनाव: भारी सुरक्षा के बीच हुआ मतदान, फैसला कल

शिवपुरी। समाजसेवी संस्था मंगलम के इतिहास में पहली बार हो रहे संचालक मंडल के प्रतिष्ठा पूर्ण चुनाव में भारी मतदान हुआ। एक-एक मतदाता को मतदान केन्द्र तक लाने के लिए प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी। अभी तक आमसहमति से निर्वाचक मंडल का चयन होता रहा है, लेकिन इस बार प्रयासों के बाद भी आमसहमति नहीं बन पाई और चुनाव की नौबत आई। 

मंगलम के आज हुए चुनाव में 34 प्रत्याशियों में से 23 संचालक चुने जाएंगे। मतगणना कल 22 जुलाई को सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगी। निराश्रित भवन में होने वाली मतगणना के लिए चुनाव अधिकारी ने पूरी तैयारी कर ली है। 

मंगलम के संचालक मंडल के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 10 बजे से प्रारंभ हुआ। प्रारंभ से ही मतदान की गति काफी तेज थी यहां तक कि वयोवृद्ध, विकलांग और बीमार सदस्यगणों को मतदान के लिए प्रत्याशी तथा उनके समर्थक मतदान केन्द्र पर लेकर पहुंचे। मतदान में बड़ी संख्या में महिलाओं ने ाी रूचि दिखाई। 

मंगलम के 850 सदस्यों में से अनुमान के तौर पर 200 सदस्य ऐसे हैं जिनका नाम मतदाता सूची में हैं, लेकिन या तो वे मृत हो चुके हैं अथवा शासकीय सेवा से स्थानांतरित होकर अन्यत्र जा चुके हैं या वे अन्य जिलों के हैं। शेष 650 सदस्यों में से मतदान समाप्ति तक 597 सदस्यों ने मतदान किया। मत पत्र पर 34 प्रत्याशियों के नाम थे जिनमें से प्रत्येक मतदाता को अधिक से अधिक 23 प्रत्याशियों को मत देने का अधिकार था, लेकिन अधिकांश मतदाताओं ने 23 प्रत्याशियों को मत देने के स्थान पर अपनी पसंद के उ मीदवारों को ही मत दिया। 

मतदान के लिए निर्वाचन अधिकारी ने 6 टेबिल बनाई थी। जिसके कारण मतदान के लिए मतदाताओं की कतारें नहीं लगी और स ाी ने आराम से मतदान प्रक्रिया में भाग लिया। 

3 प्रत्याशी हटे, 31 ने लगाई पूरी ताकत
आज हुए चुनाव में नामांकन फार्म वापस लेने के बाद 3 प्र्रत्याशी राकेश जैन आमोल, नरेन्द्र जैन भोला और महेश श्रीवास्तव ने अपनी उ मीदवारी से हाथ खींचकर उन्हें वोट न देने की अपील की। जिससे 23 पदों के लिए मु य रूप से 31 प्रत्याशी मैदान में रह गए। 

इनमें से मंगलम सचिव राजेन्द्र मजेजी, राकेश गुप्ता, अजय खैमरिया, जिनेश जैन ने अपने सभी 23 प्रत्याशियों का पैनल चुनाव मैदान में उतारा इनके नाम है- अजय खैमरिया, अभिषेक शर्मा, अशोक कोचेटा, राकेश गुप्ता, जिनेश जैन, नंदकिशोर राठी, डॉ. गोविन्द सिंह, यशवंत जैन, राजेश ठाकुर, एसकेएस चौहान, सोनिया शर्मा, हरिओम अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, राजीव श्रीवास्तव, विवेक श्रीवास्तव, रंजीत गुप्ता, दीपक गोयल, रामशरण अग्रवाल, राजू बाथम, प्रमोद गर्ग, रामकुमार यादव, सुरेश गुप्ता जबकि आठ प्रत्याशी डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, जिनेन्द्र जैन, राजेश बिहारी पाठक, विष्णु जैमिनी, विष्णु सोनी, जीतू रघुवंशी, अरविन्द जैन, विजय चौकसे भी अपने दम पर चुनाव लड़े। 

अब पुलिस सुरक्षा में कोतवाली में रखी मतपेटीयां
मतदान समाप्त होने के बाद चुनाव अधिकारी आरडी शर्मा ने मतपेटियां सील कर उन्हें कोतवाली शिवपुरी में रखवा दी है जहां वह कल तक सीसीटीव्ही कैमरे की निगरानी में रहेंगी।