कृषि विभाग की तानाशाही, शिक्षा विभाग की जमीन पर कर डाली बाउंड्री

शिवपुरी। एक ओर जहां पूरे शहर में अतिक्रमण विरोधी मुहिम पूरे जोरशोर से चलाई जा रही है वहीं दूसरी तरफ उन्हीं के अधिकारी शासकीय जमीन को कब्जाने के लिए नित नए उपाय कर घेरने में लगे हुए हैं। 

इस बात की जानकारी जागरूक नागरिकों ने स्थानीय बीआरसी करण सिंह शाक्य को दी तो उनका कहना था कि हमारी को कोई नहीं सुनता है। हमने दो बार फतेहपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को फोन लगाया लेकिन उन्होंने भी कोई जवाब नहीं दिया है। तो फिर इस अतिक्रमण को रोकने का जि मा किसका बनेगा? या फिर अन्य जगह की तरह इस शिक्षा विभाग की जमीन पर भी बाउण्ड्री बाल निर्माण कर अतिक्रमण हो जाएगा।

ऐसा ही एक मामला शासकीय प्राथमिक विद्यालय फतेहपुर शिवपुरी का है। जहां पर कृषक प्रशिक्षण केन्द्र कोठी न बर 31 के प्राचार्य श्री शाक्यवार द्वारा शिक्षा विभाग की जमीन में बाउण्ड्री बॉल बनबा कर छात्रों का रास्ता रोका जा रहा है। शाला के पीछे गणेश कॉलोनी में निवास करने वाले गरीब परिवारों के बच्चे निवास करते हैं। 

जिनके नाम फतेहपुर प्राथमिक शाला में दर्ज है। बाउण्ड्री बाल का निर्माण हो जाने के कारण छात्रों को विद्यालय में आने के लिए दो से तीन कि.मी. की परिक्रमा देना पड़ रही है। यहां उल्लेख करना प्रासंगिक होगा कि खेत ही यदि बागड़ को खाए तो फिर अच्छे परिणाम की उ मीद कहां से होगी। 

शासन और प्रशासन एक तरफ तो बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए घर-घर पर दस्तक देकर बच्चों को शिक्षित करने के लिए नित नए उपाय करने में लगे हैं। वहीं कृषि विभाग आला अधिकारियों द्वारा अपनी स्वार्थ पूर्ति करने की दृष्टि विद्यालय का रास्ता रोकना कहां तक न्याय उचित हैं। सूत्रों का कहना तो यहां तक है कि इस बाउण्ड्री बाल के निर्माण में विद्यालय के प्राचार्य एवं कृषि प्रशिक्षण केन्द्र के अधिकारी की सांठ गांठ बताई जा रही है।