अब पूरा शिवपुरी होगा वाईफाई

शिवपुरी। चाहे शिवपुरी में चलने के लिए संघर्ष करना पड़ता हो और पीने के पानी के लिए पूरा दिन मेहनत करनी पड़ती हो परन्तु अब शिवपुरी सिटी उन शहरों में शामिल होने जा रही है जो पूरा वाईफाई जोन हो। बताया जा रहा है कि शिवपुरी को पूरा वाईफाई करने के लिए एक निजी कंपनी ने काम शुरू कर दिया है और अगामी 3 माह में शिवपरी सिटी वाईफाई जोन हो जाऐगी अब आप अपने घर, सडक़ और कही भी वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते है।

6 मोबाईल टावरों पर लगाई जा रही है डिवाईस 
एक निजी कंपनी ने इसके लिए शहर के 6 मोबाइल टावरों पर डिवाइस लगाने का काम शुरु कर दिया है। कंपनी का दावा है कि है कि डिवाइस चालू होते ही शहर के हर कोने में इंटरनेट फेसिलिटी शहर को मिलनी शुरु हो जाएगी। फिलहाल अभी शहर में फिजिकल कॉलेज और वीर सावरकर पार्क में यह सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा शहर के 5 किमी के दायरे को कवर करेगा। इससे शहर के उन लोगों को फायदा होगा जो हर वक्त इंटरनेट सुविधा का उपयोग करते हैं। 

कूपन सिस्टम से चलेगा वाईफोन 
पूरे शहर को वाईफाई करने के लिए शहर के वार्ड क्रमांक 20 में बने एक टॉवर में डिवाइस लगाने का काम शुरु भी कर दिया गया है। और शहर का वार्ड क्रमांक 20 पूरा का पूरा वाईवाई भी हो गया है। 1 माह तक ये सुविधा सिग्नल टेस्टिंग तक लोगों के लिए नि: शुल्क रहेगी इसके बाद कंपनी कूपन के आधार पर इसका चार्ज वसूल करेगी। कंपनी के अफसरों का कहना है कि इससे लोगों कोकी कनेक्टीविटी हर समय हर कहीं हो जाएगी। और 3जी सुविधा कंपनी की ओर से शहरवासियों को दी जा रही है। 

10 एमबी तक मिलेगी इंटरनेट की स्पीड 
कंपनी का दावा है कि इस सुविधा से शहर में रोड पर 6 एमबी से लेकर 10 एमबी तक स्पीड मिलेगी। इसका फायदा उन लोगों को ज्यादा होगा। जो यूजर्स राह चलते 24 घंटे इंटरनेट से जुडे रहना चाहते हैं। 

5 किमी का दायरा कवर होगा 
फि लहाल इस स्कीम में शहर के 39 वार्डो को ध्यान में रखा गया है। कंपनी के अफ सरों का दावा है कि 3 माह में ये सुविधा शहर के गुना, ग्वालियर,झांसी पोहरी बायपास पर शुरु हो जाएगी। इस दायरे में शहर के 5 किमी का दायरा कवर होगा।