कोर्ट रोड पर 24 दुकानें अतिक्रमण में घोषित, जारी हुए नोटिस

शिवपुरी। शहर के प्रमुख हृदय स्थल कोर्ट रोड़ के बाजार को प्रशासन और नगर पालिका 44 फिट करने पर दृढ़ प्रतिज्ञ है। लेकिन मारवाड़ी भोजनालय से लेकर सेन्ट्रल बैंक तक यह रोड़ 44 फिट से 6 से 8 फिट कम है। सडक़ की चौड़ाई 44 फिट करने के लिए नगर पालिका ने मारबाड़ी भोजनालय से सेन्ट्रल बैंक तक के दोनों ओर के दुकानदारों को अपने-अपने अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस जारी कर दिए है।

 नोटिस की जद में शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा और जिला कांग्रेस महामंत्री राकेश जैन आमोल का मकान भी आ रहा है। श्री लढ़ा और श्री जैन को साढे चार-साढे चार फिट अतिक्रमण हटाने के नोटिस मिल गए हैं। जिन्हें नोटिस मिले हैं उनमें भाजपा नेता दामोदर गोयल के परिजन और ठेकेदार विष्णु गोयल भी शामिल है। नोटिस मिलने के बाद घबराए व्यापारियों ने अपने-अपने फुटपाथ और चबूतरे भी तोडऩा शुरू कर दिए हैं। 

इस क्षेत्र में नगर पालिका ने चार पांच दिन पहले सडक़ की नाप तौल की थी। यह पाया गया कि कहीं सडक़ 36 फिट, कहीं 37-38 फिट है। सडक़ की चौड़ाई 44 फिट करने के लिए नपा प्रशासन ने स्टेट टाईम के चिन्हों को आधार बनाया। 

पहले यह माना गया कि मारबाड़ी भोजनालय और उनकी साईड के दुकानदारों के अतिक्रमण है, जिन्हें हटाया जाएगा, लेकिन फिर इस तरफ के अतिक्रामकों ने दलील पेश की कि अतिक्रमण सामने बाली साईड के दुकानदारों और मकान मालिकों ने किया है। 

इस पर नगर पालिका ने ध्यान केन्द्रित किया और उनके चबूतरों को देखकर निष्कर्ष निकाला कि दोनों साईड में अतिक्रमण है। कल दोपहर एसडीएम रूपेश उपाध्याय इस क्षेत्र में पहुंचे जहां उन्होंने प्रभावित लोगों से कहा कि हमें 44 फिट सडक़ चाहिए और यह आप तय कर लें कि कहां से 44 फिट सडक़ की जानी है। अन्यथा हम मार्किंग लगाकर अतिक्रमण चिन्हित कर देंगे। 

इसके बाद देर रात नगर पालिका ने नोटिस जारी कर दिए जिसमें एक तरफ के प्रभावित लोगों को साढे-साढे चार फिट और दूसरी तरफ के प्रभावित लोगों को 3 फिट से लेकर 6 फिट अतिक्रमण हटाने के नोटिस दे दिए गए। 

नोटिस जारी होने के बाद पूरे इलाके में हडक़ंप का बाताबरण है, लेकिन समाचार लिखे जाने तक नगर पालिका और जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही अभी शुरू नहीं की है।