अब बदला जाऐगां 1906 का नक्शा, कोर्ट रोड होगी 44 फुट, 24 दुकानें निशाने पर

शिवपुरी। अतिक्रमण विरोधी अभिायन की सबसे बडी खबर आ रही है कि शिवपुरी प्रशासन आजादी से पूर्व के नक्शे को बदलने का प्रयास करते हुए कोर्ट रोड 44 फुट का करने का निर्णय प्रशासन ने किया है। इससे माधव चौक चौराहे से अस्पताल चौराहा दिखने लगेगा। 

बताया गया है कि कोर्ट रोड पर मारवाडी भोजनालय वाली जगह से सेट्रंल बैक तक सबसे ज्यादा यह रोड सकुंचित है। इस कारण मारवाडी भोजनालय वाली लाईन पर संकट खडा हो गया है। 

इससे अब यह तय हो गया है कि मारवाड़ी भोजनालय से सेन्ट्रल बैंक तक भी सडक़ 44 फुट की होगी। इससे इस इलाके की 24 दुकानें प्रभावित होंगी और उन्हें 8 फिट पीछे खिसकाया जाएगा। अभी इस इलाके में सडक़ की चौड़ाई लगभग 36 फिट की है। 

कल कलेक्टर राजीव दुबे, अतिरिक्त कलेक्टर नीतू माथुर, एसडीएम रूपेश उपाध्याय सहित नगर पालिका और प्रशासनिक अमले ने हनुमान मंदिर से कोर्ट रोड़ का निरीक्षण किया। बताया जाता है कि अधिकारियों ने मारवाड़ी भोजनालय क्षेत्र के दुकानदारों को स्पष्ट रूप से बता दिया कि उनके अतिक्रमण तोड़े जाएंगे। 

हालांकि इस मामले में मारवाड़ी भोजनालय के संचालक ने स्टेट कालीन दस्तावेज क्षेत्र के दिखाए जिसमें नक्शे में मारवाड़ी भोजनालय के सामने वाला रास्ता 30 फिट का दर्शाया गया था। 1906 के नक्शे में उनके अनुसार वह रास्ता 30 फिट का था। बिल्डिंग के संचालक गोपीलाल वैश्य ने बताया कि उन्होंने सर्वे न बर 683 की भूमि सिंधिया राजवंश के माधवराव सिंधिया प्रथम से क्रय की थी। 

वहीं इस इलाके में रहने वाले विष्णु गोयल ने नगर पालिका को अपनी रजिस्ट्री की फोटो कॉपी पेश की जिसमें बताया गया है कि उन्होंने सन 1943 में बंगले वालों से जमीन खरीदकर निर्माण कराया था और नगर पालिका द्वारा 1969 में उन्हें निर्माण अनुमति भी दी थी।

ऐसी स्थिति में उनके अनुसार उन्हें अतिक्रामक मानना गलत है, लेकिन यदि प्रशासन जनहित में उनसे जमीन लेता है। दोनो ओर से 7-7 फुट लेना चाहिए। रोड चौकीकरण के नाम से एक लाईन का तोडना न्यायचित नही होगा। और इसके लिए जगह  विधिवत रूप से अधिग्रहण कर मुआवजा देना चाहिए।