सूबेदार के एटीएम का पासवार्ड कॉपी कर निकाले 40 हजार

शिवपुरी। जिले में एटीएम कार्ड बदलकर ठगी के तो कई मामले सामने आए हैं लेकिन ताजा मामला चौकाने वाला है यहां एक आर्मी सूबेदार के एटीएम कार्ड का पासवर्ड जानकर ठगों ने बिना ऑरिजनल कार्ड के उनके खाते से 40 हजार रुपए निकाल लिए ठग युवक सीसीटीवी में भी कैद हो गया है 

पुलिस ने सीसीटीवी फुटैज के आधार अज्ञात ठगों के खिलाफ रविवार को मामला दर्ज कर लिया है,दरअसल 12 दिसंबर को आर्मी में सूबेदार एवं शिवपुरी निवासी सुरेश चंद्र राठौर अपनी बेटी पूजा के साथ बाजार गए थे 

यहां सूबेदार ने बेटी पूजा को एटीएम कार्ड देकर कोर्ट रोड मित्तल कॉ प्लेक्स स्थित एसबीआई के एटीएम में भेजा, पूजा ने यहां उक्त कार्ड से 15 हजार रुपए आहरित करने के लिए प्रक्रिया की लेकिन पैसे नहीं निकले।

जिसके बाद वह बाहर आ गई करीब 5 मिनिट बाद सूबेदार के मोबाइल पर 40 हजार रुपए आहरित होने का एसएमएस आया तो वे भौचक्के रह गए तत्काल उन्होंने कस्टूमर केयर पर फ ोन लगाकर कार्ड लॉक करवाया क्योंकि उनके खाते में और भी रुपए थे।

प्रारंभ में तो सूबेदार इसे तकनीकि खामी समझते रहे और अगले दिन जब वे इसकी शिकायत करने बैंक पहुंचे तो पता चला कि यह तकनीकि खामी नहीं है बल्कि उनके खाते से 40 हजार रुपए का आहरण हुआ है।

सूबेदार ने जब अपने स्तर पर इस मामले की जांच शुरू की और बैंक प्रबंधन से सीसीटीवी फुटैज हासिल किया तो ठगों की यह वारदात खुलकर सामने आ गई ठगों ने एटीएम का पासवर्ड जानकर मास्टर कार्ड के जरिए उक्त वारदात को अंजाम दिया।

बैंक से हासिल करीब 1 घंटे की सीसीटीवी फुटैज को जब सूबेदार व उनके परिजनों ने छानना शुरू किया तो पता चला कि दो युवक आधे घंटे से एटीएम में मौजूद थै और वे इस दौरान यहां आने वाले उपभोक्ताओं के पीछे खड़े होकर पासवर्ड देख रहे थ।

इसी बीच जब सूबेदार की बेटी पूजा आई तो दोनों युवकों ने उसके ठीक पीछे खड़े होकर पासवर्ड जान लिया तथा जब पूजा लौट गई तो इनमें से एक युवक ने जेब से एक कार्ड निकाला और उस कार्ड के जरिए सूबेदार के कार्ड के पासवर्ड से 40 हजार रुपए निकाल लिए।

बैंक प्रबंधन के अनुसार एटीएम में ऐसा सिस्टम होता है कि जो व्यक्ति आहरण करता है उसका फोटो आहरण के समय क्लिक हो जाता है तथा उस फोटो के साथ यह जानकारी भी आ जाती है कि उक्त व्यक्ति ने किस खाते नंबर से कितने रुपए का आहरण किया है पुलिस अब फुटैज के आधार पर ठगों की तलाश में जुट गई है।

इनका कहना है कि
एटीएम से ठगी के इस मामले में फुटैज व जानकारी के आधार पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है आरोपियो को जल्द तलाश किया जाएगा
संजय मिश्रा, टीआई कोतवाली शिवपुरी