सीएमएचओ ने स्वास्थ्यकर्मियों का रोका वेतन



शिवपुरी- जिले के स्वास्थ्य अधिकारी एस.के.भदौरिया ने जिला कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे द्वारा गत दिवस टीएल मीटिंग में मौखिक रूप से स्वास्थ्यकर्मियों को आदेशित कर उन्हें जननी सुरक्षा के हितग्राहियों का भुगतान करने के लिए निर्देश दिए गए।

इस निर्देश पर जब तक अमल होगा तब तक के लिए जिले के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के वेतन को रोक दिया गया है जिससे स्वास्थ्यकर्मियों में रोष है। स्वास्थ्यकर्मियों का प्रशासन से आग्रह है कि वह शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार और हितग्राहियों को समुचित लाभ दिलाते है बाबजूद इसके वेतन रोकना न्यायोचित नहीं है।

कलेक्टर के द्वारा दिए गए आदेश को अमल में लाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों प्रतिबद्ध है लेकिन वेतन रोकना स्वास्थ्यकर्मियों पर दोहरी मार है ऐसे में पूरे परिवार का भरण-पोषण करने में स्वास्थ्यकर्मी असमर्थ साबित हो रहे है। ऐसे में जननी सुरक्षा का जिन हितग्राहियों को लाभ नहीं दिया गया उन्हें लाभार्थि करने के लिए स्वास्थ्यकर्मी प्रयासरत है लेकिन तब तक स्वास्थ्यकर्मीयों का वेतन दिया जाए अन्यथा स्वास्थ्यकर्मी अपनी इस मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन व आन्दोलन करने को बाध्य होंगें।

इसलिए नहीं दिया जा रहा वेतन
बताया जाता है कि जननी सुरक्षा योजना के तहत जिन हितग्राहियों को प्रसव का चैक भुगतान दिया जाताथा उसमें कई हितग्रहियों का बैंक खाता नहीं होता था इसलिए लगभग 2-3 साल की यह राशि एकत्रित हो गई। लेकिन अब यह राशि हितग्राही तक पहुंचे इसके लिए उन्हें बैंक खाता खोलना अनिवार्य कर दिया गया है और आगामी समय में शीघ्र ही स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा इस अभियान के तहत हितग्राहियों को उनकी राशि प्रदान कराए जाने का कार्य किया जाएगा।

इनका कहना है-
मैं टी.एल. मीटिंग में था और कलेक्टर साहब ने मुृझे मौखिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का वेतन रोकने के आदेश दिए थे यह आदेश जननी सुरक्षा प्रसव योजना की राशि हितग्राही तक नहीं पहुंचाने को लेकर दिए गए थे, इस मामले में अब सोमवार को कलेक्टर से मिलकर इस समस्या के निराकरण की चर्चा की जाएगी।
डॉ.एस.के.भदकारिया
मु य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, शिवपुरी