ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति का चिकित्सा शिविर

शिवपुरी। धर्म सिर्फ मंदिर में की जाने वाली इबादत नहीं है बल्कि सच्चा धर्म समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करना है और यह खुशी की बात है कि ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति अपने धर्म का बखूबी पालन कर रही है।

 उक्त उद्गार ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति द्वारा आयोजित नाक, कान एवं गला रोग शिविर में मु य अतिथि के रूप में मध्यांचल ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक एलपी कु हार ने मु य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

मु य अतिथि ने अपने संबोधन में यहां तक कहा कि मैं गौरवान्वित हूं क्योंकि मैं भी ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति के परिवार का एक अंग हूं। समारोह में मध्यांचल ग्रामीण बैंक के  क्षेत्रीय प्रबंधक एसके गुप्ता, अस्पताल अधीक्षक डॉ. गोविंद सिंह, मंगलम के सचिव राजेन्द्र मजेजी, उपाध्यक्ष अशोक कोचेटा, रेडक्रॉस के सचिव सीपी गोयल, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर और नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डॉ. हरिओम शर्मा और ग्रामीण बैंक सेवा समिति के समन्वयक एसकेएस चौहान भी मंचासीन थे।

शिविर का अनेकों नाक, कान और गला रोग के मरीजों ने लाभ उठाया। शिविर में हालांकि प्लास्टिक एवं कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. नवदीप चव्हाण को भी अपनी सेवाएं देनी थीं लेकिन अचानक स्वास्थ्य खराब होने के कारण वे नहीं पधार सके।

मंगलम के निराश्रित भवन में आयोजित गरिमापूर्ण समारोह में मु य अतिथि श्री कु हार ने अपने उद्बोधन में कहा कि मु य अतिथि बनने से अधिक मुझे इस बात की खुशी हुई है कि समाजसेवा के इस पवित्र यज्ञ में मुझे शामिल होने का अवसर मिला है।

यह खुशी की बात है कि मध्यांचल ग्रामीण बैंक के अधिकारी और कर्मचारी व्यवसाय की व्यस्तता से ऊपर उठकर समाजसेवा के लिए समय निकाल रहे हैं। उनका यह साहस सराहनीय है और इसकी जितनी मुक्तकंठ से प्रशंसा की जाये वह कम है।

पूर्व विधायक माखनलाल राठौर ने कहा कि नर सेवा नारायण सेवा होती है और इस भावना का तहेदिल से स मान करते हुए ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति समाजसेवा के दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रही है।

मध्यांचल ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके गुप्ता ने अपने उद्बोधन में ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति की टीम भावना की सराहना की और कहा कि यह समिति श्री चौहान के नेतृत्व में लगातार 30-35 सालों से समाजसेवा में रत है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. गोविंद सिंह ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति अपने कृत्यों से समाजसेवा के एक विशाल वटवृक्ष में बदल चुकी है।

इसका प्रत्येक सदस्य सकारात्मक सोच रखता है और नकारात्मकता से यह समिति पूरी तरह दूर है। मंगलम के उपाध्यक्ष अशोक कोचेटा ने कहा कि चाहे भूकंप पीडि़तों को राहत पहुंचाने का मामला हो या फिर गरीबों को वस्त्र का दान या फिर विभिन्न बीमारियों का शिविर आयोजित करना यह समिति कभी भी समाजसेवा के पुनीत कार्यों से पीछे नहीं रही है।

आभार व्यक्त करते हुए समाजसेवा समिति के मु य प्रेरणास्त्रोत एसकेएस चौहान  ने कहा कि समाज ने हमें बहुत कुछ दिया है ऐसे मेें हमारा भी फर्ज बनता है कि हम उसमें से समाजसेवा के माध्यम से कुछ न कुछ समाज को अर्पित करें और इसी सोच के कारण समिति आगे बढ़ रही है।