पब्लिक पार्लियामेंट का डिसीजन: लिखित आश्वासन के बाद समाप्त होगा सत्याग्रह

शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना पूर्ण कराने के लिए पब्लिक पार्लियामेंट द्वारा शुरू किया आंदोलन आज भी जारी रहा। आंदोलन के 19 वे दिन प्रमोद मिश्रा और अतुल शर्मा क्रमिक अनशन पर बैठे हैं।

हालांकि कल मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में घोषणा कर दी कि सिंध जलावर्धन योजना का क्रियान्वयन छह माह में पूर्ण हो जायेगा और दोशियान कंपनी पुन: काम शुरू करेगी लेकिन पब्लिक पार्लियामेंट का कथन है कि लिखित आश्वासन मिलने के बाद वह आंदोलन समाप्त करेंगे।

सूत्र बताते हैं कि इस बावत एक दो दिन में प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी और इसकी तैयारी चल रही है। वहीं कल रजक समाज ने जलक्रांति को अपना समर्थन देने की घोषणा की और मंच पर पहुंचकर एक समर्थन पत्र पब्लिक पार्लियामेंट को सौंपा।

सात साल से लटकी सिंध जलावर्धन योजना के कार्य को पूर्ण करने हेतु पब्लिक पार्लियामेंट ने जनता की मांग को सामने रखकर आंदोलन को शुरू किया और इस आंदोलन को अच्छी सफलता हासिल हुई।

सिंध जलावर्धन योजना का कार्य जो अभी तक धीमी गति से चल रहा था या लगभग बंद था लेकिन जन आंदोलन के बाद शिवपुरी जिले के दोनों जनप्रतिनिधि यशोधरा राजे सिंधिया तथा ज्योतिरादित्य सिंधिया सक्रिय हुए।

श्री सिंधिया जहां स्वयं धरने में शामिल हुए वहीं यशोधरा राजे सिंधिया ने अपनी पूरी ऊर्जा सिंध योजना के काम को पटरी पर लाने में लगाई। यशोधरा राजे ने एक ओर जहां पब्लिक पार्लियामेंट के प्रतिनिधियों से चर्चा कर उनकी बात सुनी वहीं मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंटकर योजना में तीव्रता लाने का अनुरोध किया।

 इस हेतु यशोधरा राजे शिवपुरी से भाजपा के प्रतिनिधि मण्डल को भी मु यमंत्री से मिलाने भोपाल ले गईं। इसका परिणाम यह हुआ कि मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर घोषणा की कि शिवपुरी वासियों को छह माह में सिंध का पानी सुलभ हो जायेगा। भोपाल में हुए घटनाक्रम से पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यगण भी काफी उत्साहित हैं।