अष्ठप्रकारी पूजा के साथ शुरू हुआ ध्वजा महोत्सव

शिवपुरी। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जैन श्वेता बर श्रीसंघ द्वारा ध्वजा महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। अष्टप्रकारी पूजा के साथ शुरू हुए इस महोत्सव में ध्वजा आज 21 जून को विजय मुहूर्त पर चढ़ाई जायेगी। इस बार ध्वजा के लाभार्थी नेमराज धारीवाल परिवार है।

उक्त जानकारी देते हुए संघ के अध्यक्ष दशरथमल सांखला ने बताया कि  25 वर्ष पूर्व पुर्नप्रतिष्ठा के बाद से ध्वजा महोत्सव कार्यक्रम पंचमी के दिन मनाया जाता है।

समाज के एक परिवार द्वारा प्रतिवर्ष यह ध्वजा चढ़ाई जाती है इस वर्ष 25 वर्ष पूर्ण होने के कारण इस वर्ष रजत जयंती समारोह मनाया जा रहा है जिसके चलते यह ध्वजा का कार्यक्रम तीन दिन तक चलेगा।

आज प्रथम दिन सुबह अष्टप्रकारी पूजा का आयोजन किया गया एवं शाम को विजय शांतिसूरीजी मसा की पूजा कराई गई। विधि विधान से पूजा कराने के लिए अनिल जैन गुजरात एवं गौरव जैन को नागदा से बुलाया गया।

आज सुबह पूजा पश्चात विजय मुहूर्त 12.35 पर ध्वजा चढ़ाई जायेगी जिसे लाभार्थी परिवार नेमराज धारीवाल द्वारा चढ़ाया जायेगा।

सांखला ने बताया कि इस वर्ष जैन समाज का सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ शिरोमणी मनोहर श्रीजी मसा की सुशिष्या पूज्य शुभंकरा श्रीजी, धर्मोदया श्रीजी एवं सिद्धोदया जी मसा मंदिर में विराजित हैं और इन पूरे कार्यक्रमों में उनका आशीर्वाद मिल रहा है।