ASLR राकेश गुप्ता रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

शिवपुरी। करैरा में पदस्थ सहायक भू अभिलेख अधीक्षक राकेश गुप्ता को आज लोकायुक्त की टीम ने सीमांकन के ऐवज में 10 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। यह कार्यवाही फरियादी हिपेन्द्र कुमार ओझा की शिकायत पर की गई। लोकायुक्त पुलिस ने आरोपी ASLR राकेश गुप्ता के खिलाफ 7,13 (1) डी 13 (2) पीसी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 मई को सिरसौद के रहने वाले हिपेन्द्र पुत्र रमेश कुमार ओझा की पैतृक जमीन के सीमांकन के लिए शिवपुरी कलेक्ट्रेट में एक आवेदन लगाया जिसे शिवपुरी के भू अभिलेख अधीक्षक ने करैरा के ASLR राकेश गुप्ता को एक पत्र के माध्यम से सीमांकन करने का निर्देश दिया, साथ ही फरियादी को भी सूचना दी गई।

इस बीच पीडि़त युवक श्री गुप्ता से मिला जिस पर ASLR ने 15 हजार रुपये की रिश्वत मांगी इसके बाद पीडि़त ने लोकायुक्त पुलिस से शिकायत की। जिस पर लोकायुक्त पुलिस ने 9 जून को सहायक भू अधीक्षक और हिपेन्द्र के बीच हुई बातचीत की रिकॉर्डिग कराई जिसमें श्री गुप्ता यह कहते हुए कैमरे में कैद हो गये कि अभी पटवारी नहीं है जब पटवारी आ जायेगा तो उसका सीमांकन कर दिया जायेगा।

वहीं रिकॉर्डिंग में सीमांकन की राशि 15 हजार के स्थान पर 10 हजार तय हो गई। इस आधार पर लोकायुक्त पुलिस ने कल आरोपी के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया और आज सुबह तय समय के दौरान राकेश गुप्ता के घर पर युवक को पाउडर लगे हुए 500-500 के बीस नोट देकर पहुंचाया जैसे ही सहायक भू अधीक्षक ने रुपये हाथ लिये और उन्हें अपने लोअर की जेब में रखा।

वैसे ही लोकायुक्त पुलिस ने छापा मारकर लोअर की जेब से रिश्वत के रुपये बरामद कर लिये, वहीं जब श्री गुप्ता के हाथ कैमीकल में धुलाये वैसे ही कैमीकल गुलाबी हो गया जिस पर पुलिस ने तुरंत ही श्री गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया।

कार्यवाही के दौरान लोकायुक्त डीएसपी धर्मसिंह भदौरिया, निरीक्षक शौलेन्द्र गोविल, आरबी शर्मा, इकबाल खान, आरक्षक राजेन्द्र, उमेश, सुरेन्द्र क्षीण सागर सहित दो स्वतंत्र गवाह यूपी कपूर और राजेश अग्रवाल मौजूद रहे।
                           
इनका कहना है
फरियादी हिपेन्द्र कुमार ओझा द्वारा ASLR द्वारा रिश्वत मांगने की शिकायत की गई थी जिसकी रिकॉर्डिंग 9 जून को कराई गई जिसमें सहायक भू अधीक्षक श्री गुप्ता 10 हजार रुपये की रिश्वत मांगते पाये गये।

जिसके आधार पर आज सुबह उनके निवास स्थान पर रिश्वत की राशि फरियादी के माध्यम से पहुंचाई गई और उसी समय यह कार्यवाही की गई साथ ही रिश्वत की राशि भी उनके पास से बरामद की गई जिस पर उनकी  गिर तारी की गई।
धर्मसिंह भदौरिया, डीएसपी लोकायुक्त पुलिस