लावारिस हालत में मिले नवजात शिशु को देखने पहुंचे बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी

शिवपुरी। कल कर्बला और घसारही पुल के बीच सड़क किनारे मिले एक नवजात शिशु को जिला अस्पताल के एसएनसीयू यूनिट में देखने के लिए बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन और सदस्यगण तथा चाइल्ड लाइन से जुड़े लोग पहुंचे। नवजात शिशु की हालत ठीक है और डॉ. बृजेश मंगल के अनुसार वह स्वस्थ है तथा उसकी डिलेवरी किसी अस्पताल में हुई है। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी कुंवारी माँ ने अपने पाप को छुपाने के लिए उक्त नवजात शिशु को मरने के लिए छोड़ दिया था, लेकिन मारने वाले से बड़ा बचाने वाला होता है और ईश्वर की कृपा से उक्त बालक पूरी तरह स्वस्थ है और उसका बजन 2.2 किलो है।

कल झांसी रोड से जब एक ऑटो वाला गुजर रहा था तो उसने सड़क किनारे किसी बच्चे के रोने की आवाज सुनी। उसने देखा कि कपड़ों में लिपटा एक नवजात शिशु वहां पड़ा हुआ था। मानवीयता की भावना से वशीभूत होकर उक्त ऑटो चालक ने तुरंत इसकी सूचना देहात थाना पुलिस को दी और पुलिस ने नवजात शिशु को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. बृजेश मंगल के अनुसार उक्त बालक दो-तीन दिन का है और पैदा होते ही उसे सड़क पर डाल दिया गया है। बालक के शरीर पर क्ले प लगा हुआ मिला है। सामान्य तौर पर अस्पताल में होने वाली डिलेवरी में क्ले प लगाया जाता है। घरों में होने वाली डिलेवरी में नाल काटने के बाद डोरा लगाया जाता है। बच्चा गोराचिट्टा और आकर्षक है। डॉ. मंगल के अनुसार उसे हल्का पीलिया हुआ है तथा उसकी पूरी तरह देखरेख और देखभाल की जा रही है। बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी उक्त शिशु को देखकर बहुत मोहित हुए। सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन जिनेन्द्र जैन ने बताया कि उक्त शिशु को लगभग दो माह तक अस्पताल की एसएनसीयू यूनिट में रखा जाएगा, लेकिन इसके पहले आदेश निकालकर उक्त शिशु को शिशुगृह की अभिरक्षा में सौंप दिया जाएगा। इस अवसर पर जिनेन्द्र जैन के अलावा बाल कल्याण समिति के सदस्य श्रीमती उमा मिश्रा, विनय राहुरीकर, रवि गोयल, दीपक शिवहरे और चाइल्ड लाइन के नवी अहमद खान तथा भानुप्रताप भी उपस्थित थे। 

शिशु को गोद लेने वालों का तांता लगा
उक्त नवजात शिशु को गोद लेने वाले अभी से सक्रिय हो गए हैं। बहुत से लोगों ने अस्पताल आकर इस शिशु को देखा और इसे गोद लेने की इच्छा व्यक्त की। बताया जाता है कि शिशु को गोद लेने वालों की वेटिंग लिस्ट 34 तक पहुंच गई है। गोद लेने के इच्छुक रजिस्ट्रेशन कराकर दौड़ में शामिल हो सकते हैं।