अब जैन साधूसंतों को सतनबाड़ा में भी होंगे देव दर्शन

शिवपुरी। शिवपुरी ग्वालियर एबी रोड़ पर शहर से 17 कि.मी. दूर बसे एबी रोड़ से विहार करना अब जैन संतों को आसान होगा। अब तक सतनवाड़ा में कोई भी जैन मंदिर नहीं था, लेकिन सिंघई महावीर प्रसाद जैन नरवर,सतनबाड़ा वालों द्वारा एक विशाल भगवान पाश्र्वनाथ का जिनालय निर्मित कराया गया हैं। जिनकी वेदी प्रतिष्ठा एवं शुद्धि कार्यक्रम 29,30 और 31 मई को प्रतिष्ठाचार्य ब्रह्मचारी धीरज भैया एवं पंडित सुगनचंद जैन के मार्गदर्शन में आयोजित होगा।

आयोजन समिति के सदस्य संजय जैन जड़ी बूटी बालों ने बताया कि जब भी ग्वालियर से शिवपुरी की ओर या शिवपुरी से ग्वालियर की ओर साधू संतों का बिहार होता था तो पनिहार और मोहना के अलावा 118 कि.मी. के इस मार्ग पर साधू संतों को भगवान का दर्शन नहीं मिलता था।

अब से तकरीबन एक वर्ष पूर्व जब मुनि पुलक सागर महाराज का सतनबाड़ा में प्रवास हुआ तो उन्होंने सिंघई महावीर प्रसाद जैन और उनके परिजनों को यहां एक चैत्यालय या मंदिर बनाने की प्रेरणा दी। इसी लक्ष्य पर आगे बढ़ते हुए अब यहां एक भव्य जिनालय भगवान पाश्र्वनाथ का निर्मित हो गया जिसमें वेदी प्रतिष्ठा एवं शुद्धि कार्यक्रम आगामी 29,30 और 31 मई को आयोजित होगा।

कार्यक्रम के पहले दिन 29 मई को विमानोत्सव शांति विधान का आयोजन होगा। 30 मई को याग मंडल विधान का आयोजन होगा और 31 मई को ध्वजायें चढ़ाने के साथ हवन पूजन का आयोजन देश के मूर्धन्य विद्धान ब्रह्मचारी धीरज भैया राहतगढ़ और पंडित सुगनचंद जैन आमोल द्वारा प्रतिष्ठाचार्यत्व के माध्यम से होगा।

आयोजन के दौरान संपूर्ण समाज का वात्सल्य भोज भी किया जाएगा। इस संपूर्ण कार्यक्रम में सभी धर्मप्रेमी बन्धुओं से उपस्थित होने की अपील आयोजकों ने की हैं।