सूरज को रोशनी दिखा रहे है कोलरस के सोडियम लेंप

शिवपुरी। कोलारस नगर में प्रकाश व्यवस्था के लिए लगाई गई स्ट्रीट लाइटें पिछले पन्द्रह दिन से दिनभर जल रही हैं। बिजली का खुलेआम हो रहे दोहन को रोकने की चिंता न विद्युत विभाग को बिल्कुल भी नहीं हैं। प्रतिदिन सैकड़ों यूनिट बिजली फालतू में बर्वाद हो रही है। विद्युत वितरण कंपनी में विगत माह जेई सहित अन्य कर्मचारियों के स्थानांतरण हो जाने के बाद व्यवस्थाएं बेपटरी हो गई हैं। हमारे संवाददाता ने नगर में घूमकर दिन में जलती स्ट्रीट लाइटों को कैमरे में कैद भी किया है।

जनता को सीख, स्वयं लापरवाह
देश के प्रधानमंत्री से लेकर प्रदेश के बिजली मंत्री जनता को बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है जैसे भाषण देकर आम जनता को तो बिजली बचाने का पाठ पढ़ाते हैं लेकिन प्रशासन के नुमाइंदे बिजली का अपव्यय रोकने के प्रति कतई गंभीर नजर नहीं आते। बिजली वितरण कंपनी में विगत माह जेई शहरी व ग्रामीण क्षेत्र सहित कई लाइनमेंनों के तबादले हो जाने से बिजली कंपनी की व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं। नगरीय क्षेत्र में विगत पखबाड़े भर से नगर के कई इलाकों में दिन में स्ट्रीट लाइट जल रही है। बिजली विभाग के लाइनमेन देखते रहते हैं मगर बंद नहीं करते।

जोड़ रखे हैं डायरेक्ट तार
नगर का एक मौहल्ला या कॉलोनी नहीं हैं जहां पन्द्रह दिन से दिन में स्ट्रीट न जलती हो बल्कि नगरीय क्षेत्र के पन्द्रह वार्डों के प्रमुख मार्गों एवं कॉलोनियों में दिन भर खंभों पर 250 पॉवर से लेकर 100 बॉट के सोडियम लैंप जलते रहते हैं। एबी रोड क्षेत्र के न्यू फूलराज होटल से लेकर विद्युत वितरण कंपनी के मानीपुरा स्थित कार्यालय के आगे तक कई स्थानों पर लाइनमेंनो ने डायरेक्ट तार जोड़ दिए हैं जिससे बिजली का अपव्यय हो रहा है। 

बताया जाता है कि शाम के समय स्ट्रीट लाइन चालू करने वाले कर्मचारी द्वारा डायरेक्ट तार जोड़ दिए हैं जिससे स्ट्रीट लाइट कुछ क्षेत्रों में दिन में जलती है।

दिन में स्ट्रीट लाइट जलने वाले स्थान
न्यू फूलराज होटल से विद्युत वितरण कंपनी के मानीपुरा स्थित कार्यालय तक एक किमी के हिस्से में आने वाले लगभग सभी खंभों पर शनिवार की सुबह से शाम तक दिन भर सोडियम लेंप जलते नजर आए। 

जगतपुर में हनुमान मंदिर के पास, कॉलेज रोड, कर्मचारी कॉलोनी में शनिवार को सुबह से दिन भर दिन में स्ट्रीट लाइट रोशनी बिखेरती रही।एप्रोच रोड पर सुबह 9 बजे से अपरान्ह 5 बजे दिन भर सोडियम लेंप जलते रहे। बस स्टैण्ड के पास भी दिन में लाइट जलती रहती है।

पीएचई कार्यालय से जेल तक सभी खंभों की स्ट्रीट लाइट  भरी दोपहरी में जल रही थी। यह रोड पर प्रमुख मार्गों में शुमार है जहां से जि मेदार अधिकारियों का आना जाना लगा रहता है।

क्या कहते हैं अधिकारी
स्ट्रीट लाइट चालू करने व बंद करने के लिए कर्मचारी तैनात हैं। मैं अभी नया आया हूं। आपने मामला संज्ञान में लाया है, संबंधित कर्मचारियों को बुलाकर पूंछता हूं। आगे से दिन में स्ट्रीट लाइट नहीं जलने देंगे।
ए.एल.अहिरवार
जेई विद्युत वितरण कंपनी कोलारस