25 मई से 15 जून तक चलेगा कृषि क्रांति रथ

शिवपुरी। मध्यप्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप जिला कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कृषि क्रांति रथ 25 मई 2015 से 15 जून 2015 तक चलाया जायेगा। अनुविभागीय अधिकारी कोलारस राघवेन्द्र पाण्डेय के द्वारा कृषि क्रांति रथ का संपूर्ण भ्रमण कार्यक्रम जारी करते हुए खण्डस्तरीय समस्त विभागीय अधिकारियों एवं मैदानी कर्मचारियों की भूमिका के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण तहसील कोलारस एवं बदरवास में आयोजित किया गया। 

उक्त प्रशिक्षण में तहसीलदार बदरवास अरविन्द वाजपेयी, नायब तहसीलदार कोलारस सुनील प्रभास, नायब तहसीलदार रन्नौद जनक सिंह अपोरिया, अनुविभागीय अधिकारी कृषि कोलारस श्री शर्मा , जनप्रतिनिधियों में जनपद पंचायत बदरवास की अध्यक्षा श्रीमती मिथलेश यादव सहित दोनो तहसीलों के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, समस्त पटवारीगण, समस्त पंचायत सचिवगण सहित समस्त विभागों के मैदानी कर्मचारीगण उपस्थित थे।

अनुविभागीय अधिकारी कोलारस द्वारा इस अवसर पर अपने संबोधन में बताया गया कि कृषि क्रांति रथ में जी.पी.आर.एस. पद्धति से प्रतिदिन रथ कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की जावेगी तथा समस्त विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति भी दर्ज की जावेगी। इसके साथ-साथ प्रतिदिन ऑनलाइन फीडिंग भी की जावेगी।

उन्होने स्पष्ट किया कि रथ के कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जावे एवं प्रतिदिन ड्यूटी अनुसार अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज कराई जावे। उन्होने कहा कि समस्त मैदानी अमले के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के किसानों को कृषि क्रांति रथ के कार्यक्रम के साथ-साथ यह भी सूचित किया जावे कि मध्यप्रदेश शासन ने खरीफ की फसल बुबाई हेतु अग्रिम खाद का भण्डारण संबंधित सोसायटी पर किया जाना सुनिश्चित किया है। किसान बंधु अपनी-अपनी संबंधित सोसायटी से एक सप्ताह के अंदर अपनी आवश्यकता के अनुसार खाद प्राप्त कर सकते हैं। सोसायटी के माध्यम से उन्नत बीज का भी वितरण किया जावेग।

उन्होने कहा कि समय रहते उक्त खाद एवं बीज का उठाव किसान बंधु कर लें ताकि अनावश्यक परेशानी से बच सकें। उन्होने यह भी कहा कि कृषि क्रांति रथ के कार्यक्रम में प्रतिदिन के.सी.सी. के फार्म भी भरे जाएगे एवं के.सी.सी. बनाने की कार्यवाही यथासंभव की जावेगी। राजस्व विभाग के अन्तर्गत लंबित सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा का निराकरण भी यथा संभव त्वरित किया जावेगा।

अनुविभागीय अधिकारी कृषि कोलारस द्वारा प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए रथ के कार्यक्रम की दिनांक वार विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि रथ प्रतिदिन तीन पंचायतों का भ्रमण करते हुए रात्रि विश्राम तीसरी पंचायत में करेगा। उन्होने कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए समस्त विभागों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही एवं गतिविधियों की विस्तार से विभागवार जानकारी दी तथा कृषि क्रांति रथ के कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की।

ग्राम पंचायत सतनबाड़ा में मोबाईल कोर्ट 5 जून को
शिवपुरी-न्यायाधिकारी, ग्राम न्यायालय शिवपुरी रविन्द्र कुमार शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत शिवपुरी के क्षेत्रान्तर्गत जून माह की 5, 19 एवं 22 जून 2015 को विभिन्न ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन में चल न्यायालय (मोबाईल कोर्ट) का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 5 जून 2015 को ग्राम पंचायत सतनबाड़ा, 19 जून 2015 को ग्राम पंचायत सिरसौद एवं 22 जून 2015 को ग्राम पंचायत सुरवाया शामिल है।