गांव में खुनी होली: धारदार हथियार और हथगोलों से हमला

शिवपुरी। होली के दिन दबंग धाकड़ों ने ग्राम झिरी के जाटवों पर हिंसक हमला बोल दिया। इस हमले में एक महिला सहित दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि गाँव में इस घटना को लेकर जबर्दस्त तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। जिसके चलते बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात करना पड़ा है। पुलिस ने आधा दर्जन हमलावरों के खिलाफ आपराधिक मामला पंजीबद्ध कर लिया है वहीं हरिजन एक्ट की कायमी भी की गई है। इस झगड़े में देशी हथगोलों का प्रयोग भी किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पोहरी अनुविभाग अंतर्गत ग्राम झिरी में धाकड़ों और जाटवों के बीच हाल के पंचायत चुनाव को लेकर चुनावी रंजिश चली आ रही थी। जाटवों का मानना था कि धाकड़ समुदाय के लोगों ने उन्हें वोट नहीं दिए जिसके चलते खंगार जाति की प्रत्याशी विजयी हो गया। इसी तनातनी के बीच होलिका दहन के दिन धाकड़ों और जाटवों में उस समय मुंहवाद की स्थिति निर्मित हो गई जब जाटव बस्ती सजाई गई होली को दहन करने आ रहे गाँव के धाकड़ समुदाय के पटेल से जाटवों ने होलिका दहन कराए जाने का विरोध करना शुरू कर दिया। 

गाँव में परंपरा है कि तीन जगह होली जलती है और तीनों ही जगह गाँव का पटेल होलिका दहन करता है जिसमें दो स्थानों पर तो पटेल ने होलिका दहन कर दिया​, मगर जब जाटव बस्ती में होलिका दहन की बात आई तो जाटवों ने इसका विरोध किया। इसी बात पर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई, तत्समय मामला टल गया। कल होली के दिन जब जाटव समुदाय के लोग मुस्लिम मोहल्ले से होकर होली मिलन कर लौट रहे थे तभी धाकड़ समुदाय के मनीराम पुत्र गोदा धाकड़, प्रताप पुत्र गोदा धाकड़, संतोष पुत्र प्रीतम धाकड़, सुघर सिंह पुत्र देवीलाल, पंचू पुत्र प्रहलाद ओझा आदि ने दोपहर 2 बजे घात लगाकर इन लोगों पर उस समय हमला बोल दिया जब ये मनीराम के घर के बाहर से गुजर रहे थे, जाटव समुदाय की महिलायें भी होली मिलकर लौट रहे थे। 

अचानक इन पर खूनी हमला बोल दिया गया, खुद को बचाने के लिए ये लोग इधर उधर भागना शुरू हो गए और गाँव में अफरा तफरी की स्थिति निर्मित हो गई। झगड़े में देशी हथगोलों का प्रयोग भी किया और जमकर पथराव हुआ, एक धार्मिक स्थल पर पत्थर फेंके गए, हमले में राजू जाटव पुत्र मंशा जाटव तथा गायत्री पत्नि रामजीलाल जाटव बुरी तरह घायल हो गए। दो समुदायों के बीच इस झगड़े की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल घटनास्थल पर जा पहुंचा। उधर मुख्यालय से भी पुलिस अधिकारी गाँव में जा पहुंचे। पुलिस ने उक्त हमलावरों के खिलाफ उम्मेद जाटव पुत्र श्रीलाल जाटव की रिपोर्ट पर से  मामला दर्ज कर लिया है। इनके विरुद्घ धारा 336, 147, 323, 294, 506बी, 34 भादवि तथा अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3,1,10 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस अब हमलावरों की धरपकड़ में जुट गई है, गाँव में जबर्दस्त तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात की गई है।