सील की जा चुकी शिव वाटिका में हो रही थी शादी, अब होगी एफआईआर

शिवपुरी। कल कलारबाग में स्थित विवाह घर शिव वाटिका में विवाह समारोह आयोजित होने पर उसके संचालक हरि कुशवाह के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज होगा।

इस बावत नगरपालिका के राजस्व अधिकारी सौरभ गौड ने कोतवाली शिवपुरी को आवेदन दिया जिसमें उन्होंने बताया कि प्रशासन के आदेश पर सील होने के बावजूद भी उक्त विवाह घर में कल रात विवाह समारोह आयोजित किया गया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कल रात एसडीएम डीके जैन को किसी ने सूचना दी कि शिव वाटिका में शादी समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस सूचना की पुष्टि के लिये एसडीएम ने पटवारी को अधिकृत किया तो उसने भी अपनी रिपोर्ट में पुष्टि की कि शिव वाटिका में किसी की शादी हो रही है।

इस सूचना पर एसडीएम ने नगरपालिका को अवगत कराया और नगरपालिका की टीम ने मौके पर जाकर देखा कि वहां विवाह समारोह चल रहा है। इस पर नगरपालिका ने शादी में हस्तक्षेप नहीं किया, लेकिन आज सुबह कोतवाली पुलिस को आवेदन देकर विवाह घर संचालक के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने हेतु आवेदन दिया।

कोतवाली पुलिस ने पुष्टि की कि उनके पास आवेदन आ गया है, लेकिन इस मामले में अभी कोई कायमी नहीं की गई तथा जांच के पश्चात कार्यवाही की जायेगी।

विगत दिवस प्रशासन ने उच्च न्यायालय का हवाला देते हुए निर्धारित शर्तें पूर्ण न करने के कारण 32 विवाह घरों को सील कर दिया था जिनमें से 8 को औपचारिकता पूर्ण करने के बाद खोल दिया गया था, लेकिन शिव वाटिका को नहीं खोला गया था।

शिव वाटिका में नहीं बल्कि खेत में हो रही थी शादी
शिव वाटिका के संचालक हरि कुशवाह के परिवारजन प्रवीण कुशवाह ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि शादी उनके विवाह घर में न होते हुए खेत में हो रही थी। उन्होंने कहा कि शिव वाटिका में 14 फरवरी की बुकिंग थी, लेकिन प्रशासन ने इस वाटिका को बंद कर दिया था। इस कारण अव्यवस्था में खेत में विवाह समारोह आयोजित किया गया। यह कहना गलत है कि उन्होंने सील्ड विवाह घर को खोलकर विवाह समारोह आयोजित किया।

कार्रवाई भी तो फिर भी होगी
जैसा कि शिव वाटिका के संचालकों ने अपनी सफाई में कहा है कि विवाह समारोह का आयोजन सील किए गए परिसर में नहीं बल्कि खेत में किया जा रहा था, के बावजूद कार्रवाई सुनिश्चित है, क्योंकि खेत में सिर्फ खेती की अनुमति होती है। खेतों का व्यवसायिक उपयोग नहीं किया जा सकता।